होमस्वास्थ्यMasturbation : हस्तमैथून करना सेहत के लिए कितना फायेदेमंद है ?

Masturbation : हस्तमैथून करना सेहत के लिए कितना फायेदेमंद है ?

दोस्तों आजकल हस्तमैथुन (Masturbation) एक बड़ा तब्बू का विषय बना हुआ है. हस्तमैथुन एक ऐसा टॉपिक है जिसको लेकर हर कोई न कोई इस बात को लेकर दो मत में बटे है. लोग इस पर अपने अपने विचार रखते हैं जिसको जो मन में आए वह कह देता हैं, जिसके कारन हम काफी डिप्रेशन में चले जाते है.


ये भी पढ़ें..

Diabetes का जानी दुश्मन है गिलोय, ब्लड शुगर को कर देगा लाइफ टाइम के लिए कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

PACL Scam News: पर्लस ग्रुप ने किस तरह छह करोड़ लोगों को लगाया 60,000 करोड़ का चूना, पर्ल ग्रुप का जानिए फर्जीवाड़ा!


 

आपको चिंता करने की कोई बात नहीं

हम आपको बता दें कि हर चीज की एक लिमिट होती है, अधिक नमक आपके लिए हानिकारक हो जाएगा उसी प्रकार कम नमक खाना भी आपके लिए हानिकारक हो जाता है. ठीक उसी तर्ज पर हम देखेंगे की हर प्राकृतिक क्रिया की एक लिमिट होती है, न ज्यादा और न ही कम. यानी की मध्य में क्रिया को करना फायेदेमंद होता है.

अगर आप हस्तमैथुन (Masturbation) करते हैं तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं. क्योंकि 100 में 90 से ज्यादा लोगो को हस्तमैथुन करने की आदत है. और आजकल तरह-तरह की पोर्न साइट्स अश्लील फिल्में जैसे परोसी जा रही है. वैसे में हस्तमैथुन पर रोक लगाना काफी मुश्किल होते जा रहा है.

पहले लोगों की शादियां छोटे उम्र में हो जाया करती थी. जिसकी वजह से हस्तमैथुन (Masturbation) जैसी आदत न थी. ठीक वैसे ही देखे तो पहले लोग बड़े-बड़े परिवारों में रहा करते थे. जिसकी वजह से हम किसी ना किसी काम में उलझे रहते थे. जिससे हमारा दिमाग सेक्स की ओर नहीं जाता था और हम हस्तमैथुन (Masturbation) की क्रिया ना ही करते थे परंतु आज के समय में हम खुद को अकेले पाते हैं और काफी ही डिप्रेशन में चले जाते हैं.

कई शोधों के बाद पता चला है की हस्तमैथुन एक प्राकृतिक क्रिया है जिसे आप अपने हाथों से खुद की संतुष्टि के लिए प्राकृतिक सेक्स किया करते हैं. यह अफवाहें फैलाई जाती है की अगर आप हस्तमैथून (Masturbation) करते है तो आंख के नीचे काले रंग का घेरा हो जाता है और सेक्स जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है. इसमें नपुंसक होने तक बात कही जाती है, लेकिन ये बाते सभी झूठी है.

हस्तमैथुन का इंग्लिश में नाम

दोस्तों हस्तमैथुन (Masturbation) करने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है, एक अच्छी नींद के लिए भी आप हथमैथुन (Masturbation) कर सकते है, यह आपको काफी रोगों से सुरक्षित रखता है, अगर आप मैथुन करते हैं तो आप अपने वीर्य को बाहर निकालते हैं जो आपको यौन को साफ रखने का कार्य होता है, हस्तमैथुन (Masturbation) का इंग्लिश में नाम “हैंड प्रैक्टिस ” जिसका मतलब होता है “हाथ से अभ्यास” करना मतलब यह एक प्रैक्टिस की तरह है.

यह आपको सेक्स में आपको बेहतर परफॉर्मेंस देती है, आपको यह ध्यान रखना चाहिए की हस्तमैथून करते समय अश्लील फिल्में ना देखें और आप अपने मन में विचार बनाकर हस्थमैथुन करें, यह आपके सेक्स में बढ़ोतरी प्रदान करता है.

24 घंटे में एक बार हस्तमैथुन करते है तो…

जैसा कि हमने बताया की हर चीज की एक लिमिट होती है. वैसे ही अगर आप सप्ताह में, 2 या 3 दिन हस्तमैथुन करते हैं तो यह आपके लिए काफी बेहतर होगा, अगर आप 24 घंटे में एक बार हस्तमैथुन करते हैं तब भी यह आपके लिए सही रहता है, परंतु जब आप सप्ताह में 14 या 15 बार यानी की 1 दिन में दो से तीन बार हस्तमैथुन करते हैं, तो आपके लिए यह एक समस्या है.

जिससे आपके लिंग की मांसपेशियों को टूटने का डर रहता है, मेरी यह सलाह रहेगी आपके लिए कि आप हस्तमैथुन करें परंतु सप्ताह में ब्रेक ले लेकर करें, अगर आप हस्तमैथुन करते है तो अक्सर देखा जाता है की लोग उसके बारे में नेगेटिव सोचने लगते हैं कि मैंने हस्तमैथुन क्यों किया?

यही सवाल आपको ज्यादा डिप्रेशन में कर देती है, हस्तमैथून करने के कारण यदि नेगेटिव ख्याल रखते है तो यही से हथमैथुन एक समस्या हो जाती है, अगर आप हस्तमैथून करे तो उसके बारे में न सोचे क्योंकि यह एक पूरी तरह से प्रकृतिक क्रिया है जो खुद की संतुष्टि के लिए किया जाने वाला कार्य है.

आप हस्तमैंथुन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो

दोस्तों, अगर आप हस्तमैंथुन Masturbation) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अश्लील फिल्में देखने से बचना होगा, अपने अंदर गलत ख्याल लाने से बचना होगा, इसके लिए आपको दोस्तों के साथ बाहर खेलने में या अपना वक्त गुजारना होगा, आप सुबह व्यायाम भी कर सकते हैं, आपको सुबह सुबह जरूर नहाना चाहिए. जिससे आप अपने आप को हल्का महसूस करें और तनावमुक्त महसूस करें, अपने आप को अकेला ना छोड़े, हमेसा किसी न किसी कार्य में अपने को व्यस्त रखें.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News