होमराजनीतिNational Politics: 24 सितम्बर को आमने सामने होंगे पीएम मोदी और अमेरिकी...

National Politics: 24 सितम्बर को आमने सामने होंगे पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

जो बाइडेन के व्हाइट हाउस प्रवेश के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली अमेरिका यात्रा (National Politics) का कार्यक्रम तय हो गया है. अमेरिका 24 सितंबर को पहली बार चार देशों के समूह क्वाड्रिलेट्रल सिक्योरिटी डायलॉग (क्वाड) के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. इसमें प्रधानमंत्री मोदी भी हिस्सा लेंगे. कोरोनाकाल में यह व्यक्तिगत उपस्थिति वाला पहला क्वाड सम्मेलन होगा. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री मोदी की पहली आमने-सामने की मुलाकात भी होगी.

अफगानिस्तान से अमेरिका (National Politics) की रुखसती और तालिबान के सत्तासीन होने के बीच इस शिखर सम्मेलन का महत्व बढ़ गया है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सम्मेलन की तारीख तय होने के साथ ही अमेरिका ने तालिबान से नजदीकियों पर पाकिस्तान के प्रति सख्त रवैया दिखाना शुरू कर दिया है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा है कि अमेरिका आने वाले दिनों में पाकिस्तान के साथ रिश्ते को लेकर समीक्षा करेगा.

ये भी पढ़ें: Salary Hike: दिवाली से पहले राज्य कर्मियों की बढ़ेगी सैलरी, सरकार ने 4 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता!

एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि पाकिस्तान

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिं केन ने कहा कि पाकि स्तान हक्कानी नेटवर्क के आतं कियों सहित तालिबान को पालता पोसता रहा है. दूसरी तरफ आतंकरोधी गतिविधियों में हमारा भी सहयोग कर रहा है. वह लगातार दो नाव की सवारी कर रहा है. अमेरिका पाकि स्तान की भूमिका पर गौर करेगा. यह भी देखेगा कि पाकिस्तान को आने वाले दिनों में किस तरह की भूमिका में होना चाहिए.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News