होमराजनीतिUp Politics: बहुजन भरोसे BJP, 44 OBC और 19 SC को बनाया...

Up Politics: बहुजन भरोसे BJP, 44 OBC और 19 SC को बनाया उम्मीदवार; 20 MLAs का पत्ता साफ

Up Politics: उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी.भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. पहली लिस्ट में भाजपा ने 107 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें: पीएम और नरेंद्र मोदी स्टेडियम को धमाके से उड़ाने की धमकी, लॉरेंस बिश्नोई को छोड़ने की मांग

ऐलान किया गया है कि मुख्यमंत्री

इसके साथ ही ऐलान किया गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी विधानसभा चुनाव में गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे जबकि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशाम्बी जिले की सिराथू सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे. सीएम योगी अभी विधानपरिषद के सदस्य हैं. वह पांच बार गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं.

भाजपा की जारी पहली लिस्ट में साफतौर पर देखा जा सकता है कि भाजपा इस बार ओबीसी उम्मीदवारों के सहारे चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है. यूपी चुनाव में ओबीसी वोट अहम भूमिका निभाते हैं.पहली लिस्ट में 107 उम्मीदवारों में से 44 ओबीसी, 19 एसटी और 10 महिलाओं के नाम शामिल हैं. जिन 107 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं, उनमें से 83 सीटों पर अभी भाजपा के विधायक हैं.

Up Politics: लेकिन उनमें से केवल 63 विधायकों को ही दोबारा से टिकट मिल पाया है. 20 विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं. वहीं, 20 नए चेहरों को इस बार शामिल किया गया है. सीएम योगी की गोरखपुर शहर सीट पर छठे चरण में मतदान होगा. वहीं, डिप्टी मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की सिराथू सीट पर पांचवें चरण में मतदान होगा. सीएम योगी को अयोध्या सीट से चुनाव लड़ाने को लेकर चर्चा थी.  पार्टी में इस पर चर्चा भी हुई थी और अंतिम फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) पर छोड़ दिया गया था.

गौतमबुद्ध नगर जिले में

Up Politics: वहीं, दूसरी ओर बसपा ने भी पहले चरण की 58 सीटों में से 53 पर प्रत्याशियों की घोषणा की. नोएडा से कृपाराम शर्मा, दादरी से मनवीर सिंह भाटी और जेवर से नरेंद्र भाटी ‘दादा’ का नाम शामिल है. गौतमबुद्ध नगर जिले में दादरी बसपा सुप्रीमो मायावती का गृह क्षेत्र भी है.  इसके अलावा शामली की कैराना सीट से राजेंद्र सिंह उपाध्याय, शामली सीट से ब्रिजेंद्र मलिक, मुजफफरनगर से पुष्पाकंर पाल, सरधना से संजीव कुमार धामा, मेरठ कैंट से अमित शर्मा तथा मेरठ दक्षिण से कुंवर दिलशाद अली, मुरादनगर से अययूब इदरीशी, गाजियाबाद से सुरेश बंसल तथा मोदीनगर से पूनम गर्ग उम्मीदवार होंगे.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News