होमबाजार/भावIndia Post Payments: पांच करोड़ से अधिक हुई इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक...

India Post Payments: पांच करोड़ से अधिक हुई इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों की संख्या

India Post Payments: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक-आईपीपीबी के शुरू होने के मात्र तीन वर्ष के अंदर ही इसके ग्राहकों की संख्या पांच करोड़ से अधिक हो गई है. ये बैंक देश में सबसे तेजी से बढ़ रहे डिजिटल भुगतान बैंकों में शामिल हो गया है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर की लग गई लॉटरी: फिल्मो के बाद अब इस पार्टी से लोकसभा चुनाव लड़ने का मिला ऑफर!

बैंक ने आज यह घोषणा करते हुए कहा कि एक लाख 36 हजार डाकघरों के जरिये ये पांच करोड़ खाते डिजिटल माध्यम से खोले गए हैं. करीब एक लाख 47 हजार सेवा प्रदाताओं ने खाते खुलवाने के लिए लोगों के घर पर ही सेवा उपलब्ध कराई.

इसके साथ ही आईपीपीबी ने 2 लाख 80 हजार डाक कर्मियों की सहायता से वित्तीय जागरूकता और ग्राहकों को सशक्त बनाने के जरिये विश्व का सबसे बड़ा डिजिटल वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम चलाने की उपलब्धि हांसिल कर ली.

ये भी पढ़ें:Mirzapur season 3: अब कालीन भइया को देखने के लिए लगेगी टिकट, थिएटर में भौकाल मचाएंगे गुड्डू भइया!

बैंक ने कहा है कि तेरह से अधिक भाषाओं में एनपीसीआई, आरबीआई और यूआईडीएआई की भुगतान और निर्धारण प्रणालियों के जरिये (India Post Payments) डिजिटल बैंकिंग को जमीनी स्तर तक पहुंचाया गया है.

आपको बता दें कि, कुल खाताधारकों में से करीब 48 प्रतिशत महिलाएं हैं. जिससे यह संकेत मिलता है कि बैंक महिला ग्राहकों को बैंकिंग नेटवर्क में लाने पर ध्यान दे रहा है.

ये भी पढ़ें:सहारा में फसा पैसा पाने के लिए गांव और दूरदराज के लोग ऐसे करे आवेदन!

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News