होमराजनीतिED Raids: तेजस्वी को समन, 24 ठिकानो पर छापे में एक करोड़...

ED Raids: तेजस्वी को समन, 24 ठिकानो पर छापे में एक करोड़ मिले, ED ने कहा-600 करोड़ का हुवा घोटाला

नौकरी के बदले जमीन केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कहा कि यह 600 करोड़ का घोटाला है. जांच में पता चला है कि 350 करोड़ रुपए के प्लॉट और 250 करोड़ रुपए लेनदेन हुए हैं. 24 जगह छापे मारे (ED Raids) गए हैं. इनमें एक करोड़ कैश मिले हैं. रेलवे के विभिन्न जोन में ग्रुप डी की भर्ती में 50% कैंडिडेट्स की भर्ती लालू परिवार के चुनावी क्षेत्रों से हुई है.

इधर, ईडी की रेड के बाद CBI भी एक्टिव हो गई है. जांच एजेंसी ने शनिवार को बिहार के डिप्टी CM तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए समन भेजा और आज ऑफिस आने के लिए कहा. इससे पहले 4 फरवरी को भेजा गया था.

ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने 9वीं बार ली बिहार के मुख्यमंत्री की शपथ, सम्राट चौधरी-विजय सिन्हा बने डिप्टी सीएम

सीबीआई के सामने पेश नहीं होंगे तेजस्वी

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, तेजस्वी की पत्नी की तबीयत खराब होने की वजह से सीबीआई के सामने पेश नहीं होंगे. उन्होंने वक्त मांगा है. ईडी की रेड के बाद उनकी पत्नी को शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती किया गया था. वे गर्भवती हैं. छापे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम जब साथ आते हैं तो रेड शुरू हो जाती है. 2017 में भी ऐसे ही हुआ था और अब 5 साल बाद भी वही हो रहा है.

इधर, बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने शनिवार को दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नीतीश और लालू पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि लालू परिवार ने नौकरी के बदले जमीन ली है. भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है तो विक्टिम कार्ड खेल रहे हैं. नीतीश कुमार अवसरवादी नेता हैं.

प्रवर्तन निदेशाल ने 7 पॉइंट्स पर जानकारी दी

ईडी ने बताया कि अब तक की गई पीएमएलए जांच से पता चला है कि पटना और इसके आसपास अवैध रूप से लालू परिवार ने जमीनों का अधिग्रहण किया है. ये जमीनें लालू के परिवार ने रेलवे में नौकरी देने के नाम पर ली हैं. जमीन का इस समय रेट 200 करोड़ रुपए है. जमीन देने और लेने वालों की पहचान कर ली गई है.

ईडी ने चौथे पॉइंट में बताया है

दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में डी-1088 चार स्टोरी बंगला है. यह मेसर्स ए-बी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम पर है. इस कंपनी का कंट्रोल तेजस्वी यादव और लालू परिवार के पास है. इसे तेजस्वी यादव अपने आवासीय संपत्ति की तरह यूज करते हैं. इसका बाजार रेट इस समय 150 करोड़ रुपए है, जबकि इसे चार लाख में लिया गया था.

ED Raids में ईडी ने पांचवे पॉइंट में बताया कि कैंडिडेंट्स से चार प्लॉट महज 7.50 लाख रुपए में आरजेडी के पूर्व विधायक अबु दोजाना ने खरीदे. इस डील में साढ़े तीन करोड़ का लाभ अबु दोजाना और राबड़ी देवी को हुआ.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News