होमरोजगारBihar Teacher News : शिक्षक भर्ती की आवेदन प्रक्रिया में बदलाव, महिला,...

Bihar Teacher News : शिक्षक भर्ती की आवेदन प्रक्रिया में बदलाव, महिला, एससी-एसटी और दिव्यांग के लिए सीटेट अंक में छूट की सीमा बढ़ी

विभाग ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया, देर शाम बीपीएससी (Bihar Teacher News) ने भी पात्रता संशोधित कर दी. सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) का आयोजन केंद्र सरकार करती है जबकि बिहार टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (बीटेट) का आयोजन राज्य सरकार करती है.

सीटेट में सामान्य वर्ग की महिला जिन्हें न्यूनतम 82 अंक (55%) मिला होगा वे भी प्राइमरी तक के 79943 पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगी. पहले इनके लिए न्यूनतम अंक 90 (60%) था. इसी तरह एससी, एसटी और दिव्यांग कोटि वाले वैसे सीटेट अभ्यर्थी जिन्हें 75 अंक (50%) हासिल हुए हों,

वे भी आवेदन के लिए पात्र माने जाएंगे. पहले इनके लिए न्यूनतम अंक 82 निर्धारित था. इस प्रावधान से लगभग 35 से 40 हजार अभ्यर्थी को शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. यहां बता दें कि बीपीएससी द्वारा 1.70 लाख शिक्षकों की भर्ती (Bihar Teacher News) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई है.

3 बार परीक्षा में हो सकेंगे शामिल

अधिकतम तीन बार शिक्षक बनने के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. एक से अधिक अध्यापक के पदों ( कक्षा 1-5, कक्षा 9-10 व कक्षा 11-12) के लिए आवेदन की स्थिति में शैक्षणिक योग्यता और उम्र के अनुसार संवर्ग की प्राथमिकता देते हुए एक ही ऑनलाइन आवेदन देना है.


ये भी पढ़ें…

  1. Aadhaar Ration Card Linking : राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, KYC अपडेट की तारीख बढ़ी
  1. Bihar Cabinet : नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, बिहार में बेरोजगारी भत्ता नियमावली समेत 25 एजेंडों पर लगी मुहर
  1. G7 summit : प्रधानमंत्री बनने के बाद पहले विदेशी दौरे पर इटली जाएंगे मोदी, जियोर्जिया मेलोनी ने भेजा निमंत्रण

50% सीट महिलाओं के लिए:

कक्षा 1 से 5 तक की शिक्षक भर्ती में महिला अभ्यर्थियों के लिए 50 प्रतिशत सीट रिजर्व होगी. पंचायत व नगर निकायों में नियोजित शिक्षकों के अधिकतम उम्र सीमा का बंधन नहीं है. जबकि टीईटी और एसटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमी में 10 वर्षों की छूट दी जाएगी. परीक्षा 19, 20, 26 और 27 अगस्त को होनी है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News