होमखेल/कूदICC World Cup 2023 Schedule Live: वनडे विश्व कप में पाकिस्तान से...

ICC World Cup 2023 Schedule Live: वनडे विश्व कप में पाकिस्तान से आजतक नहीं हारी है टीम इंडिया, क्या कप्तान रोहित शर्मा बरकरार रख पाएंगे रिकॉर्ड

आईसीसी ने मंगलवार को आईसीसी वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 के कार्यक्रम की घोषणा (ICC World Cup 2023 Schedule Live) कर दी है. आईसीसी ने मुंबई के लोअर परेल में सेंट रेजिस एस्‍टर बॉलरूम में दोपहर 12 बजे वर्ल्‍ड कप शेड्यूल की घोषणा की. भारत इस पूरे टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा, जिसकी शुरुआत 5 अक्‍टूबर से होगी. वनडे वर्ल्‍ड कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा.

भारतीय टीम का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को चेन्नई में होगा. वहीं, भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा.

टीम इंडिया पड़ी थी पाकिस्तान पर भारी

50 ओवर के विश्व कप में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत आखिरी बार साल 2019 में हुई थी. इंग्लैंड की धरती पर विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने पड़ोसी मुल्क को बुरी तरह से रौंदा था.

वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से नहीं हारी टीम इंडिया

 भारत ने पाकिस्तान को वनडे विश्व कप में अब तक खेले गए सात मैचों में हार का स्वाद चखाया है. यानी पड़ोसी मुल्क को टीम इंडिया के खिलाफ 50 ओवर के वर्ल्ड कप में आजतक जीत नसीब नहीं हो सकी है.

भारत के मैचों की टाइमिंग क्या होगी?

भारतीय टीम के आईसीसी वर्ल्ड कप 2023  में सभी मुकाबले दोपहर 2 बजे से खेले जाएंगे. टीम इंडिया को 9 में से कोई भी लीग मैच सुबह नहीं खेलना है.

अहमदाबाद में कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड?

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में भारत की भिड़ंत पाकिस्तान से होनी है। इस ग्राउंड पर टीम इंडिया ने अब तक कुल 18 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से टीम को 10 में जीत हाथ लगी है, तो 8 मैचों में टीम ने हार का मुंह देखा है. भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में उतरने से पहले दो प्रैक्टिस मैच खेलेगी. पहले प्रैक्टिस मैच में टीम की भिड़ंत इंग्लैंड के साथ होगी, तो दूसरे मैच में क्वालिफायर 1 टीम के साथ रोहित की सेना भिड़ेगी.

ये भी पढ़ें: बिहार में बढ़ेगी ठंड, 26 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट, जानिए अपने जिले का हाल!

आईसीसी ने ठुकराया पाकिस्‍तान का प्रस्‍ताव

पाकिस्‍तान की टीम अफगानिस्‍तान के खिलाफ स्पिनर्स के लिए मददगार चेन्‍नई में मैच नहीं खेलना चाहती है. इसके अलावा वो बेंगलुरु में ऑस्‍ट्रेलिया का सामना करने से भी बच रही है. पाकिस्‍तान ने इन दो टीमों के खिलाफ मुकाबले के स्‍थान बदलने की आईसीसी से गुजारिश की थी, जिसे क्रिकेट की सर्वोच्‍च संस्‍था ने मानने से इनकार कर दिया है.

भारतीय टीम के मैच कितने बजे शुरू होंगे

इस बार विश्व कप (ICC World Cup 2023 Schedule Live) में टीम इंडिया के सभी मैचों के लिए आईसीसी ने एक ही टाइमिंग रखी है। भारतीय टीम के सारे मुकाबले दोपहर में ही शुरू होंगे. यानी रोहित की पलटन टूर्नामेंट में सुबह के समय एक भी मुकाबला नहीं खेलेगी. भारतीय टीम वर्ल्‍ड कप 2023 की तैयारी के लिए दो अभ्‍यास मैच खेलेगी. भारतीय टीम अपना पहला अभ्‍यास मैच 30 सितंबर को इंग्‍लैंड के खिलाफ गुवाहाटी में खेलेगी. इसके बाद 3 अक्‍टूबर को तिरुवंनतपुरम में पहली क्‍वालीफायर के खिलाफ मैच खेलेगी.

भारत के अभ्‍यास मैच

30 सितंबर – भारत बनाम इंग्‍लैंड (गुवाहाटी).

3 अक्‍टूबर – भारत बनाम पहला क्‍वालीफायर (तिरुवनंतपुरम).

भारतीय फैंस की इन 5 मैचों पर अटकेंगी सांसें

आईसीसी और बीसीसीआई ने मंगलवार को वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी कर दिया है. शेड्यूल के अनुसार भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा. यह मैच चेन्नई में खेला जाएगा. भारतीय टीम को वर्ल्‍ड कप 2023 में 9 लीग मैच खेलने हैं. मगर फैंस के लिए अच्‍छी बात यह है कि टीम इंडिया इनमें से अपने 5 मैच रविवार को खेलेगी.

पाकिस्‍तान का पूरा कार्यक्रम

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (ICC World Cup 2023 Schedule Live) का शेड्यूल जारी हो चुका है. भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला इस बार 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. पाकिस्तान टीम विश्व कप में अपने सभी 9 लीग मैच सिर्फ पांच शहरों में खेलेगी. आइए आपको विस्तार से बताते हैं कब और किसी मैदान पर खेले जाएंगे पड़ोसी मुल्क के मुकाबले.

वीरेंद्र सहवाग का कोहली के लिए बड़ा बयान

वीरेंद्र सहवाग ने कहा, मुझे भरोसा है कि विराट कोहली ढेरों रन बनाएंगे और भारत को वर्ल्‍ड कप जिताने के लिए अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करेंगे.

वर्ल्‍ड कप का फुल शेड्यूल

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का मंगलवार को एलान हो गया. भारत की मेजबानी में विश्व कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर 2023 से होगा. इसका फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा. विश्व कप 2023 में इस बार कुल 10 टीमें हिस्सा लेगी, जिसमें से 8 टीमों ने इस टूर्नामेंट के लिए पहले ही क्वालीफाई कर लिया, जबकि 2 टीमें जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालीफायर मैच के बाद तय होगीं. आईसीसी भारत की मेजबानी में 12 शहरों में इसका आयोजन करेगा. पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें यहां.

Team India कहांं खेलेगी

अपने वर्ल्ड कप के मैच टीम इंडिया 2023 वर्ल्ड कप के दौरान 9 मैच खेलेगी, जिसमें चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, पुणे, धर्मशाला, लखनऊ, मुंबई, कोलकाता और आखिरी मुकाबला चेन्नई में खेलेगी. आईसीसी वनडे वर्ल्‍ड कप की मेजबानी भारत करेगा. 5 अक्‍टूबर से टूर्नामेंट की शुरुआत होगी और 19 नवंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा. भारत में होने वाला वर्ल्‍ड कप 2023 आखिर क्‍यों है सबसे बेहद खास, इससे जुड़ी 10 रोचक बातें पढ़ें यहां.

रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल

मुथैया मुरलीधरन ने कहा, वर्ल्‍ड कप संस्‍करण में रोहित शर्मा के पांच शतकों का रिकॉर्ड तोड़ना बहुत मुश्किल है. आपको केवल 10-11 मैच खेलने को मिलते हैं।भारतीय फैंस के लिए खुशखबरी: भारतीय टीम अपना एक भी मैच सुबह के समय पर नहीं खेलेगी. रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम के सभी मैच डे/नाइट होंगे, जिसका लाइव एक्‍शन दोपहर 2 बजे से शुरू होगा.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News