होमखेती किसानीPM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त आपके खाते में...

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त आपके खाते में आयेगी या नहीं? यहां जानिए लेटेस्ट अपडेट

द भारत: PM Kisan Yojana: देश का किसान काफी मेहनत के बाद फसल उगाता है. कभी बारिश तो कभी सूखे के कारण किसानों की फसल को नुकसान भी पहुंचता है इसलिए कई बार तो किसानों को खेती के लिए कर्ज तक लेना पड़ता है और तब जाकर वो बीज खेती के लिए जरूरी सामान समेत बाकी अन्य चीजें खरीद पाते हैं.


ये भी पढ़े: किसानों के लिए खुशखबरी, 14वीं किस्त की तारीख का हुआ एलान, जानें किस दिन मिलेंगे दो हजार रुपये!


 

इसी कड़ी में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चलाती है, जिसके अंतर्गत सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और ये पैसे साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में मिलते हैं. इसी कड़ी में इस बार बारी 14वीं किस्त की है, जिसका किसानों को इंतजार है.तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि किसानों को ये किस्त कब तक मिल सकती है.

कब आ सकती है 14वीं किस्त

चर्चा इस बात की भी है कि क्या इस सप्ताह में ही ये किस्त जारी हो सकती है? हालांकि ये कहना अभी जल्दबाजी हो सकता है क्योंकि अब तक सरकार की तरफ से इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है.

क्या कहती हैं मीडिया रिपोर्ट्स

PM Kisan Yojana:  मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 14वीं किस्त के पैसे जुलाई महीने के किसी भी सप्ताह में जारी हो सकते हैं. हालांकि, इसको लेकर अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. वहीं किसानों को इस किस्त का बेसब्री से इंतजार है. इससे पहले सरकार की तरफ से 27 जुलाई 2023 को 13वीं किस्त जारी की गई थी जिसे खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया था. डीबीटी के माध्यम से इस पैसे को योजना से जुड़े पात्र किसानों के बैंक खातों में भेजा गया था.

क्यों हो रही है किस्त आने में देरी

PM Kisan Yojana:  कई जगहों पर अब भी भूलेखों के सत्यापन का काम जारी है. जैसे ही ये काम खत्म होगा तब किस्त जारी हो सकती है. दरअसल कई लोग गलत तरीके से योजना का लाभ ले रहे हैं या इससे जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे लोगों को सरकार की तरफ से नोटिस दिया जा रहा है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News