होमबाजार/भावTomato Price: टमाटर और महंगे होने वाले हैं, 300 रुपये प्रति किलो...

Tomato Price: टमाटर और महंगे होने वाले हैं, 300 रुपये प्रति किलो कीमत चुकाने के लिए तैयार रहिए

द भारत: Tomato Price: जून महीने से टमाटर की कीमतों जारी उछाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. मई में केवल 3-5 रुपये प्रति किलो कीमत पर बिकने वाला टमाटर देश के अलग-अलग हिस्सों में 200 रुपये से लेकर 400 रुपये प्रति किलोग्राम कीमत पर बिका है. बढ़ती कीमत ने जहां किसानों को मुनाफा बटोरने का सुनहरा अवसर दिया है तो वहीं कीमतों ने आम ग्राहक की कमर तोड़ दी है. दिल्ली एनसीआर में बीते दिन तक टमाटर की न्यूनतम कीमत 160 रुपये प्रति किलोग्राम तक रही है. लेकिन, आने वाले दिनों में कीमत घटने की बजाय और बढ़ने वाली है. थोक व्यापारियों के अनुसार टमाटर जल्द ही आपको 300 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर मिलेगा.

इस कारण खुदरा कीमतें भी बढ़ सकती हैं

कृषि उपज विपणन समिति (APMC) के सदस्य अशोक कौशिक ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सब्जी के थोक विक्रेताओं को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि टमाटर, शिमला मिर्च और अन्य मौसमी सब्जियों की बिक्री में भारी गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि थोक बाजार में टमाटर की कीमतें 160 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 220 रुपये प्रति किलो हो गई हैं, जिसके कारण खुदरा कीमतें भी बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़े: पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर की लग गई लॉटरी: फिल्मो के बाद अब इस पार्टी से लोकसभा चुनाव लड़ने का मिला ऑफर

इस बीच मदर डेयरी ने बुधवार को अपने सफल खुदरा स्टोर्स के माध्यम से रसोई के प्रमुख खाद्य पदार्थ टमाटर की बिक्री 259 रुपये प्रति किलोग्राम पर शुरू कर दी. प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने के कारण टमाटर की कीमतें एक महीने से अधिक समय से दबाव में हैं. थोक व्यापारियों के मुताबिक आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतें 300 रुपये प्रति किलोग्राम तक भी पहुंच सकती हैं.

भारी बारिश से ने सब्जियों में लगाई आग

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन और भारी बारिश के कारण सब्जियों के परिवहन में बहुत कठिनाई हो रही है. उत्पादकों से सब्जियों के निर्यात में सामान्य से 6 से 8 घंटे अधिक लग रहे हैं, जिसके कारण टमाटर की कीमत लगभग 300 रुपये तक पहुंच सकती है. वहीं, उन्होंने कहा कि टमाटर और अन्य सब्जियां जो वे हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से निर्यात करते हैं, उनकी गुणवत्ता में गिरावट आई है. हिमाचल प्रदेश में जुलाई में भारी बारिश हुई है, जिससे फसलों को नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़े: किरायेदार से हैं परेशान तो रेंट एग्रीमेंट बनवाते समय इन बातों का रखें ख़ास ध्यान

टमाटर की आपूर्ति ना होने से अन्य सब्जियों का हाल

आजादपुर कृषि उपज विपणन समिति (APMC) के सदस्य अनिल मल्होत्रा ने कहा कि बाजार में टमाटर की आपूर्ति और मांग दोनों कम है और विक्रेताओं को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि विक्रेताओं को सब्जियों के देर से निर्यात, गुणवत्ता में गिरावट जैसी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. इसके अलावा ग्राहक टमाटर, शिमला मिर्च, फूलगोभी और पत्तागोभी जैसी सब्जियां खरीदने से इनकार कर रहे हैं.

ये भी पढ़े: Mirzapur 3 Release Date: मिर्जापुर को लेकर हो रही हैं बड़ी तैयारी, अगर बात हुई फाइनल तो जल्द होगा अनाउंसमेंट!

मौसम की असामान्यताओं के कारण पिछले दो महीनों से देश भर में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है. आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक के अनुसार पिछले तीन दिनों में टमाटर की आवक कम हो गई है. क्योंकि भारी बारिश के कारण उत्पादक क्षेत्रों में फसल खराब हो गई है. एशिया की सबसे बड़ी थोक फल और सब्जी मंडी आजादपुर मंडी में टमाटर की थोक कीमतें बुधवार को गुणवत्ता के आधार पर 170-220 रुपये प्रति किलोग्राम थीं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News