होमयोजनाPM Kisan Yojana: इन किसानों को नहीं मिल पाएगी 15वीं किस्त, पीछे...

PM Kisan Yojana: इन किसानों को नहीं मिल पाएगी 15वीं किस्त, पीछे छुपे हैं ये कारण, यहां जानें

PM Kisan Yojana: क्या आप किसी सरकारी योजना से जुड़े हैं? ये सवाल इसलिए भी क्योंकि राज्य सरकारें हों या फिर केंद्र सरकार, ये दोनों ही कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाते हैं. मौजूदा समय में इन योजनाओं से एक बड़ी संख्या में लोग जुड़े हुए हैं.

ये भी पढ़ें: Bihar News: नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसला, ट्रैफिक पुलिस में 4 हजार पदों पर होगी भर्ती, समेत 9 एजेंडे पर लगी मुहर!

इसी कड़ी में एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के अंतर्गत सालाना 6 हजार रुपये का आर्थिक लाभ दिया जाता है और इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों में दिया जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि कुछ किसान ऐसे भी हैं, जिन्हें किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा? शायद नहीं, लेकिन ऐसा है क्योंकि योजना के अंतर्गत कुछ नियम ऐसे ही हैं. तो चलिए जानते हैं ये कौन किसान हो सकते हैं.

इन किसानों को नहीं मिल पाएगा किस्त का लाभ:

पहले वो किसान किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं, जो इस योजना से गलत तरीके से जुड़ेंगे या जुड़े हुए हैं यानी जो अपात्र हैं. ऐसे किसानों की लगातार जांच चल रही है और अपात्र पाए जाने पर उनसे रिकवरी तक की जा रही है.

दूसरे किसान

वो किसान भी किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं, जिन्होंने अपने आवेदन फॉर्म में अपनी बैंक संख्या गलत दर्ज की है. अगर आपने अपने बैंक की जानकारी गलत दी है, तो ऐसी स्थिति में आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं.

तीसरे किसान

कई किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना से हाल ही में जुड़े होंगे. अगर इन किसानों ने अपने फॉर्म में जेंडर, नाम, पता, आधार नंबर जैसी चीजों में से कोई एक या ये सभी चीजें गलत दर्ज की हैं, तो ऐसे किसान भी किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं.

चौथे किसान

PM Kisan Yojana: चौथे वो किसान किस्त के लाभ से वंचित रह जाएंगे, जो योजना के अंतर्गत ई-केवाईसी, भू-सत्यापन समेत अन्य जरूरी काम तय समय तक पूरे नहीं कर पाएंगे. नियमों के तहत प्रत्येक लाभार्थी को ये काम करवाने जरूरी है, वरना वो किस्त के लाभ से वंचित रह जाएगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News