होमबाजार/भावGoogle, Facebook tax: पर टैक्स बढ़ाएगी सरकार, अब तक मिल रही थी...

Google, Facebook tax: पर टैक्स बढ़ाएगी सरकार, अब तक मिल रही थी छूट 1 अक्टूबर से समाप्त करने का प्रस्ताव

Google, Facebook tax: नई दिल्ली : विदेशी ऑनलाइन सूचना और डेटाबेस एक्सेस रिट्रीवल सर्विस यानी OIDAR सर्विसेज देने वाली कंपनियां जैसे फेसबुक, एक्स, Google के साथ ही बड़ी संख्या में एडटेक कंपनियों को अब IGST के दायरे में लाया जा रहा है. इन कंपनियों को मिलने वाली छूट को 1 अक्टूबर से समाप्त करने का प्रस्ताव रखा गया है. ऐसे में इन कंपनियों को 18% तक एकीकृत वस्तु एवं सेवा कर (IGST) का सामना करना पड़ सकता है.

इन कंपनियों को अब एकी कृत वस्तु

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार विदेशी ऑनलाइन सूचना और डेटाबेस एक्सेस रिट्रीवल सर्विस देने वाली इन कंपनियों को अब एकीकृत वस्तु और सेवा कर (IGST) से छूट नहीं दी जाएगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने ईटी को बताया कि इसमें विज्ञापन, क्लाउड सर्विसेज, म्यूजिक, मेंबरशिप बेस्ड सर्विस, ऑनलाइन एजुकेशन और यहां तक कि सभी व्यक्तियों और सरकार को जानकारी प्रदान करने वाली विदेशी कंपनियां शामिल होंगी. भले ही इसका उपयोग व्यक्तिगत या व्यावसायिक उद्देश्य के लिए किया गया हो.

वर्तमान में नॉन टैक्सेबल सेक्टर में विदेश में स्थित ओआईडीएआर प्रोवाइडर्स की सेवाएं और केंद्र सरकार, राज्य सरकार, सरकारी अधिकारियों या व्यक्तियों द्वारा व्यवसाय के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए प्राप्त सेवाओं को छूट दी गई थी. टैक्स केवल व्यवसाय से व्यवसाय (बी2बी) सेवाओं पर लागू थे.

सौरभ अग्रवाल ने कहा कि

Google Facebook tax: ईवाई इंडिया के पार्टनर सौरभ अग्रवाल ने कहा कि यह बदलाव निर्दे शित करता है कि उक्त छूट अब 1 अक्टूबर 2023 से शुरू होने वाली ओआई डीएआर सेवाओं पर लागू नहीं होगी. नतीजतन, उपरोक्त व्यक्ति यों को प्रदान की गई ओआई डीएआर सेवाएं अब टैक्से शन के लिए उत्तर दायी हैं. कुछ बड़ी कंप नियां एकीकृत वस्तु एवं सेवा कर (IGST) के अनुपालन बोझ के लिए पहले से ही तैयार थीं. विशे षज्ञों का कहना है कि इससे छोटी कंप नियों का बोझ बढ़ सकता है और कई एडटेक और मेंबर शिप बेस्ड सर्विस प्रोवा इडर्स प्रभा वित हो सकते हैं.

ओआई डीएआर सर्वि सेज में क्या- क्या शामिल है

ओआई डीएआर सर्विसेज को कानून में इंटरनेट पर आईटी के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाओं के रूप में परिभाषित किया गया है, जो अनि वार्य रूप से स्वचालित हैं. इन सेवाओं में इंटरनेट पर एडव र्टीज मेंट, क्लाउड सर्विसेज, ई-बुक, फिल्में, संगीत और सॉफ्टवेयर की बिक्री, डिजिटल सामग्री की आपूर्ति, डेटा भंडारण और ऑनलाइन गेमिंग शामिल हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News