होमबाजार/भावGold price Today: सोने में 650 रुपये की गिरावट, चांदी 1,000 रुपये...

Gold price Today: सोने में 650 रुपये की गिरावट, चांदी 1,000 रुपये लुढ़की, फटाफट जानिए आज का भाव

Gold price Today: वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में कमजोरी के रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 650 रुपये की गिरावट के साथ 58,950 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी.

इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 59,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत भी 1,000 रुपये की गिरावट के साथ 73,100 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस सौमिल गांधी ने कहा कि अमेरिकी डॉलर और बॉन्ड प्रतिफल में तेजी के कारण बहुमूल्य धातुओं पर असर होने से कॉमेक्स सोना छह महीने के निचले स्तर पर आ गया.

Gold price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,877 डॉलर प्रति औंस रहा. चांदी की कीमत भी गिरावट के साथ 22.55 डॉलर प्रति औंस रह गयी. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वरिष्ठ उपाध्यक्ष-जिंस शोध नवनीत दमानी ने कहा, बाजार का ध्यान अब दूसरी तिमाही के लिए संशोधित अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के आंकड़ों और दिन के अंत में आने वाले साप्ताहिक बेरोजगार दावों पर केंद्रित है.

ये भी पढ़ें: मोबाइल नंबर (MNP Rules) पोर्टेबल करना पहले बहुत आसान था. लेकिन अब दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नियमों में बदलाव किया है. यह बदलाव लगातार हो रही धोखाधड़ी के बाद लिया गया है. सिम कार्ड स्वैपिंग के जरिये होने वाली धोखाधड़ी के मामले में तेजी से वृद्धि हुई है. अब दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल पोर्ट करने के नियम को बहुत सख्त कर दिया.

25 अक्टूबर तक मांगे सुझाव

दूरसंचार नियामक ट्राई ने नया सिम कार्ड लेने और मोबाइल ऑपरेटर की तरफ से सिम कार्ड बदलने के नियमों (MNP Rules) में बदलाव किया जाएगा. जिसके लिए ट्राई ने मोबाइल कंपनियों और उनके ग्राहकों से सुझाव मांगे हैं. ग्राहक और कंपनियां 25 अक्टूबर तक अपने सुझाव दे सकते हैं. टेलीकॉम मि‍न‍िस्‍ट्री की ओर से सिम कार्ड स्वैपिंग के मामलों को गंभीरता से लिया जा रहा है. जिसके लिए बनाए जा रहे नए नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News