होमताजा खबर7th Pay Commission Alert: क्या सरकार इस दिवाली से पहले डीए बढ़ोतरी...

7th Pay Commission Alert: क्या सरकार इस दिवाली से पहले डीए बढ़ोतरी की घोषणा करेगी? यहां देखें लेटेस्ट अपडेट 

7th Pay Commission Alert: 7वां वेतन आयोग अपडेट  को लेकर मोदी सरकार कथित तौर पर जल्द ही सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की घोषणा करने पर विचार कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि केंद्र सरकार नवरात्रि और दिवाली के बीच डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. एक बार घोषित डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी हो जाएगी.

इस बार डीए में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद है?

विशेषज्ञों का सुझाव है कि सरकार संभवतः 4% डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, हालांकि, यह आंकड़ा और बढ़ सकता है. आपको बात दें कि  सरकार सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को मुद्रास्फीति से निपटने में मदद करने के लिए समय-समय पर महंगाई भत्ता बढ़ाती है.

ये भी पढ़ें: Aaj ke sone ka bhav: सोने के भाव में आज फिर आई भारी गिरावट, फटाफट जानिए चांदी का हाल!

फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. इसलिए, संशोधन के बाद डीए बढ़कर 46% होने की उम्मीद है. अगर ऐसा हुआ तो 46% DA 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा. आमतौर पर जनवरी और जुलाई में DA में संशोधन किया जाता है. हालाँकि, इस बार डीए में बढ़ोतरी की घोषणा में थोड़ी देरी हो रही है क्योंकि हम पहले ही अक्टूबर के पहले सप्ताह में प्रवेश कर चुके हैं। तो, सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों (7th Pay Commission Alert) के लिए डीए वृद्धि की गणना करने का फॉर्मूला क्या है?

अगर DA 4% बढ़ जाए तो आपकी सैलरी कितनी बढ़ जाएगी?

DA में 4% की बढ़ोतरी: केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन कैसे बढ़ेगा? याद रखें कि जब डीए बढ़ता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन बढ़ जाता है. इसे एक उदाहरण की मदद से समझने के लिए, मान लीजिए कि एक केंद्र सरकार प्रति माह 38,500 रुपये का मूल वेतन अर्जित करती है. 42% पर उनका डीए 16,170 रुपये था. अब, अगर जुलाई 2023 से DA 4% बढ़ जाता है, तो व्यक्ति का DA बढ़कर 17,710 रुपये हो जाएगा. इस प्रकार, उनके हाथ में वेतन में 17,710 रुपये -16,170 रुपये = 1,540 रुपये प्रति माह की वृद्धि होने की संभावना है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News