होमखेल/कूदWorld Cup 2023: साउथ अफ्रीका ने बना दिया क्रिकेट वर्ल्ड का सबसे...

World Cup 2023: साउथ अफ्रीका ने बना दिया क्रिकेट वर्ल्ड का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, भारत और ऑस्ट्रेलिया को छोड़ा कोसों पीछे

South Africa vs Sri Lanka, World Cup 2023: साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने वर्ल्ड कप-2023 (ODI World Cup-2023) में धमाकेदार आगाज किया. इस टीम ने मौजूदा आईसीसी टूर्नामेंट के अपने पहले ही मैच में एक नहीं कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए. दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में विश्व कप का सबसे बड़ा स्कोर भी नाम किया.

क्रिकेट से जुड़ी और खबरे भी पढ़ें: विश्व कप में भारत को लग सकता हैं बड़ा झटका, शुभमन गिल की बिगड़ी तबीयत, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना मुश्किल

वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा स्कोर

श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका (Dasun Shanaka) ने टॉस जीता और साउथ अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने दिल्ली में गदर मचा दिया. टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 428 रन का विशाल स्कोर बनाया, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वर्ल्ड कप में किसी भी टीम ने इतना बड़ा स्कोर नहीं बनाया है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के नाम ये रिकॉर्ड था, जिसने पर्थ में अफगानिस्तान के खिलाफ 2015 में 6 विकेट पर 417 रन जोड़े थे. भारत लिस्ट में तीसरे नंबर पर है, जिसने पोर्ट ऑफ स्पेन में 2007 में बरमुडा के खिलाफ 5 विकेट पर 413 रन ठोके थे.

3-3 बल्लेबाजों के शतक

मैच में टीम के लिए एक नहीं, बल्कि 3-3 बल्लेबाजों ने शतक जमाए. इनमें क्विंटन डि कॉक (100), रासी वैन डेर डुसेन (108) और ऐडन मार्कराम (106) शामिल रहे. डि कॉक ने 84 गेंदों पर 12 चौके और 3 छक्के लगाए. डुसेन ने 110 गेंदों पर 13 चौके और 2 छक्के जड़े. मार्कराम ने 54 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में 14 चौके जोड़े।

तीसरी बार 400+ स्कोर

World Cup: साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप में तीसरी बार 400 प्लस का स्कोर किया और वो ऐसा करने वाली टीम बन गई है. इससे पहले साउथ अफ्रीका ने आयरलैंड के खिलाफ कैनबरा में 2015 में 4 विकेट पर 411 रन बनाए थे. इसके अलावा सिडनी में 2015 के वर्ल्ड कप में इस टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट पर 408 रन बनाए थे.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News