होमताजा खबरTrain Accident: नॉर्थ ईस्ट के बेपटरी होने से मां-बेटी समेत चार की...

Train Accident: नॉर्थ ईस्ट के बेपटरी होने से मां-बेटी समेत चार की मौत 75 घायल, हादसे की वजह ढूँढने में जुटे आला अधिकारी

Train Accident: बिहार में बक्सर के रघुनाथपुर स्टेशन के पास बुधवार रात 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के बेपटरी होने में ट्रेन की पटरी के पहले से क्षतिग्रस्त होने की बात सामने आ रही है. बुधवार रात करीब साढ़े नौ बजे इस ट्रेन की सभी 24 बोगियां बेपटरी हो गई थीं. इनमें से आठ बोगियां पूरी तरह से गिर गई थीं. इन आठ में से दो बोगियां एक-दूसरे से टकराते हुए ढलान से नीचे गिर गईं.

ये भी पढ़ें: Buxar Train Accident: बिहार के बक्सर में बेपटरी हुई दिल्ली से आ रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस, राहत एव बचाव के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी!

हादसे में मां-बेटी समेत चार की मौत की पुष्टि हो चुकी है. अबतक करीब 200 यात्रियों के चोटिल होने की जानकारी सामने आई है, जिनमें से 70 के करीब ज्यादा गंभीर रूप से घायल हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, बक्सर में घटना स्थल पर राहत-बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, रेल अधिकारी और स्थानीय लोग टीम के रूप में काम कर रहे हैं. रेलवे वार रूम ने भी काम शुरू कर दिया है.

वहीं रेल हादसे में मरने वालों में दीपक भंडारी की पत्नी उषा भंडारी (33), उनकी पुत्री आकृति भंडारी (8) शामिल हैं. पूरा परिवार आनंद विहार टर्मिनल से चलकर कामख्या जंक्शन जाने वाले थे. हादसे में दीपक स्वयं और उनकी एक अन्य बेटी अदिति जीवित बच गए हैं. इनका रो-रोकर बुरा हाल है. इनके अलावा किशनगंज निवासी अबु जाहिद (27) तथा एक अन्य अज्ञात व्यक्ति की भी मौत हुई है.

रेलवे ने हताहतों की संख्या नहीं बताई

दानापुर मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन के पास बुधवार रात करीब 21.35 बजे गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के हादसे  (Train Accident) के बाद घटनास्थल पर भारी भीड़ जुट गई. आम लोग राहत-बचाव कार्य में लग गए. घटनास्थल शहरी क्षेत्र से दूर है. 50 से ज्यादा लोग बुरी तरह चोटिल हुए हैं. घायलों को निकाला जा रहा है, उसके बाद असल तस्वीर सामने आएगी.

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि मेडिकल टीम और अधिकारियो के साथ-साथ दुर्घटना राहत यान घटनास्थल के लिए रवाना हो चुका है. रेलवे ने आधिकारिक तौर पर हताहतों की संख्या नहीं बताई है, लेकिन घटनास्थल पर राहत-बचाव में लगे कर्मियों ने बताया कि पांच लोग ऐसे निकाले गए, जिनकी सांसें नहीं चल रही थीं. बाकी घायलों को प्राथमिक इलाज के लिए तत्काल भेजा गया.

केंद्रीय मंत्री बोले- चार लोगों की मौत अत्यंत दुखद

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि अत्यंत दुखद घटना हुई. बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ की कृपा हुई कि इतनी बड़ी घटना के बावजूद बहुत सारे लोगों की जान बच गई. चार लोगों की मौत अत्यंत ही दुखद है. कई लोग घायल हैं. मैं लगातार रेल मंत्री और रेलवे के अधिकारियों से बातचीत कर रहा हूं. जनता का धन्यवाद देता हूं कि उनलोगों ने काफी सहयोग किया. भाजपा के कार्यकर्ता में रात से राहत और बचाव कार्य में जुट गए. पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा प्रदान किया जाएगा. जहां-जहां घायल भर्ती है, मैं उस अस्पताल के संपर्क में हूं.

कई ट्रेनों को रोका गया, कई का रूट डायवर्ट

इस रूट पर चलने वाली कई ट्रेनों को रोक दिया गया है वहीं कई ट्रेनों रूट बदलकर परिचालन किया जा रहा है. वहीं ट्रेन नंबर 15125 और 15126 BSBS-PNBE जनशताब्दी ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया है. रेलवे की टीम दीन दयाल उपाध्याय की ओर से आने वाली कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर डीडीयू-सासराम-आरा और डीडीयू-गया-पटना रूट से भेजा रहा है. संभावना है कि रेलवे विभूति एक्सप्रेस, गुवाहाटी-राजधानी एक्सप्रेस, सीमांचल एक्सप्रेस और पंजाब मेल समेत आधा दर्जन ट्रेनों का रूट बदलकर भेजेगी.

हादसे के बाद दिलदारनगर में सीमांचल एक्सप्रेस, दरौली में मेमो पैसेंजर, सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस धीना में खड़ी हो गई. इसके अलावा पुणे दानापुर, बाबा बैधनाथ एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें डीडीयू जंक्शन पर खड़ी हैं. दिलदारनगर सेक्शन के यातायात निरीक्षक संजय प्रसाद ने बताया कि बिहार के रघुनाथपुर स्टेशन पर नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस के डिरेल होने से डाउन लाइन में ट्रेनें खड़ी हैं. ट्रैक क्लियर होने के बाद ही परिचालन शुरु होगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News