होमबाजार/भावInvestment Return Double: पोस्ट ऑफिस की ये धांसू बचत स्कीम 10 साल...

Investment Return Double: पोस्ट ऑफिस की ये धांसू बचत स्कीम 10 साल के पहले ही आपका पैसा कर देगी डबल

Investment Return Double: केंद्र सरकार लोगों को बचत करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्मॉल सेविंग स्कीम्स के तहत 12 बचत योजनाएं चलाती है. इन योजनाओं का संचालन पोस्ट ऑफिस के जरिए किया जाता है, इसीलिए इन्हें पोस्ट ऑफिस स्कीम भी कहा जाता है. पोस्ट ऑफिस में खाता खुलने वाली बचत स्कीम है किसान विकास पत्र है, जो 115 महीने यानी 10 साल का टेन्योर पूरा होने से पहले ही आपकी जमा रकम को डबल कर देती है.

ये भी पढ़ें: MNP Rules: मोबाइल नंबर पोर्ट करना अब नहीं रहा आसान, ट्राई ने बना दिए सख्त नियम!

स्कीम पर ब्याज और रकम डबल करने का तरीका

लॉन्ग टर्म निवेश वाली इस किसान विकास पत्र स्कीम में जिस भी निवेशक ने पैसा लगाया उसे डबल होकर मिलता है. इस सरकारी स्कीम में अक्टूबर से दिसंबर की तिमाही के लिए 7.5 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है. इसमें निवेशकों को कंपाउंडिंग का लाभ मिलता है इसलिए यह स्कीम छोटी बचत करने वालों के लिए भी बेहतर बन जाती है.

कितने रुपये निवेश के लिए लिमिट

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में आप जितनी चाहे उतनी राशि निवेश कर सकते हैं. लेकिन, कोई भी व्यक्ति केवल 1000 रुपये के साथ निवेश की शुरुआत कर सकता है. इस स्कीम में अधिकतम निवेश के लिए कोई तय सीमा नहीं है.

10 लाख निवेश करने पर रिटर्न में मिलेंगे 20 लाख

कोई भी निवेशक यदि चाहता है कि उसके पैसे दोगुने हो जाएं तो किसान विकास पत्र में निवेश करने के बाद आपको जोरदार रिटर्न मिलेगा. यदि आप इसमें 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 115 महीने यानी 9 साल 7 महीने में यह रकम 20 लाख रुपये बन जाती है. छोटी रकम के साथ भी इसमें निवेश करके लोगों को बड़े रिटर्न हासिल हुए हैं.

एक खाते में तीन लोग निवेश कर सकते हैं

किसान विकास पत्र स्कीम में निवेशक चाहे तो जॉइंट या सिंगल खाता खोल सकते हैं. जॉइंट खाते को तीन लोग भी मिलकर खोल सकते हैं. यदि मैच्योरिटी से पहले निवेशक की मौत हो जाती है तो लीगल उत्तराधिकारी को खाते में रकम दी जाएगी उसे ही रिटर्न (Investment Return Double) भी दिया जाएगा. पैसे की जरूरत पड़ने या आर्थिक परेशानी आने पर निवेशक किसान विकास पत्र अकाउंट को मैच्योरिटी से पहले बंद भी कर सकते हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News