होमताजा खबरVoter List: वोटर लिस्ट में संशोधन शुरू, नाम जुड़वाने से लेकर कटवाने...

Voter List: वोटर लिस्ट में संशोधन शुरू, नाम जुड़वाने से लेकर कटवाने या बदलवाने तक का जाने पूरा अपडेट

Voter List: अगले माह यानी नवंबर की शुरुआत से 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. जबकि, अगले साल की शुरुआत में लोकसभा चुनाव भी होने हैं. ऐसे में जिन लोगों को वोटर लिस्ट में संशोधन कराना है यानी नाम जुड़वाना,कटवाना या बदलवाना है वे आज यानी 17 अक्टूबर से यह काम करवा सकते हैं. यह प्रक्रिया कुछ जगहों पर ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध है. वहीं, उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में वोटर लिस्ट संशोधन प्रक्रिया 27 अक्टूबर से शुरू हो रही है जो दिसंबर तक चलेगी.

इस माह की शुरुआत में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तिथियां घोषित करते वोटर लिस्ट में बदलाव की समयसीमा भी घोषित कर दी थी. मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, कटवाने या सुधार कराने के लिए 17 अक्टूबर से 30 सितंबर तक यह विकल्प खुले रहेंगे. वोटर लिस्ट में परिवर्धन (Additions), विलोपन (deletions) और संशोधन (amendments) कराना है तो उसका स्वागत है, वे ऐसा करा सकते हैं.

उत्तर प्रदेश में 27 अक्टूबर से वोटर लिस्ट संशोधन

रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के कन्नौज, सीतापुर समेत कुछ अन्य जिलों में वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने या हटवाने की प्रक्रिया 27 अक्टूबर से शुरू होगी और 44 दिनों तक चलेगी. मतदाता दिसंबर तक वोटर लिस्ट में संशोधन करा सकते हैं. वोटर्स संशोधन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वोटर लिस्ट में ऑफलाइन नाम जुड़वाएं या हटवाएं

जिन मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से हटा दिए गए हैं या नहीं हैं उन्हें अपने नाम मतदाता सूची में शामिल कराने, सुधरवाने का मौका दिया गया है. वोटर्स इसके लिए ऑफलाइन मोड के जरिए बीएलओ से संपर्क कर वोटर लिस्ट में संशोधन करा सकते हैं. जबकि, ऑनलाइन सेवा का लाभ भी लिया जा सकता है.

वोटर लिस्ट संशोधन के लिए ऑनलाइन तरीका अपनाएं

वोटर्स के लिए डेडिकेटेड ऑफिशियल पोर्टल https://voters.eci.gov.in/ पर विजट कर संबंधित फॉर्म डाउनलोड कर भरने के बाद जमा कर सकते हैं. वेबसाइट पर सभी तरह के फॉर्म उपलब्ध कराए गए हैं. साथ ही पोर्टल के जरिए अप्लीकेशन को ट्रैक भी किया जा सकता है. हालांकि, फॉर्म भरने के लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आइडी के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा.

मतदाता चुनाव आयोग की वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in/ पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
मतदाता ऑफिशियल वेबसाइट https://www.nvsp.in के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं.
टोलफ्री नंबर 1950 पर कॉल कर भी वोटर लिस्ट, पंजीकरण, डाटा अपडेट कराने या किसी अन्य तरह की समस्या का समाधान हासिल कर सकते हैं.

नवंबर में किन राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं?

मिजोरम में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर को होगा.
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में होगा.
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 17 नवंबर को होगा.
राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 23 नवंबर को होगा.
तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 30 नवंबर को होगा.
सभी राज्यों में मतगणना 3 दिसंबर को होगी.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News