होमरोजगारBihar Teacher Result: BPSC ने प्राइमरी शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट किया...

Bihar Teacher Result: BPSC ने प्राइमरी शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट किया जारी, 72 हजार 419 अभ्यर्थी पास

Bihar Teacher Result: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की ओर से आयोजित शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. BPSC ने बुधवार को क्लास 1 से 5 तक का रिजल्ट जारी किया. परीक्षा में कुल 72 हजार 419 अभ्यर्थी पास हुए हैं.

BPSC ने उच्च माध्यमिक (11-12वीं) तक के 30 विषयों की परीक्षा ली थी. मंगलवार (17 अक्टूबर) को आयोग की तरफ से सबसे पहले उच्च माध्यमिक (11वीं और 12वीं) के हिंदी, इंग्लिश और उर्दू समेत 16 विषयों का परिणाम जारी किया गया था.

वहीं, आज पॉलिटिकल साइंस, म्यूजिक, होम साइंस, समेत 7 विषयों के रिजल्ट घोषित किए गए. बाकी के 7 विषयों के परिणाम आज देर रात तक जारी होने की संभावना है. सेकेंडरी (9वीं और 10वीं) के शिक्षकों के रिजल्ट बाद में जारी होंगे. बता दें आयोग की तरफ से परीक्षा में शामिल हुए बीएड अभ्यर्थियों का रिजल्ट रोक दिया गया है. 3.90 लाख बीएड अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. जबकि डीएलएड में 3.80 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें: Voter List: वोटर लिस्ट में संशोधन शुरू, नाम जुड़वाने से लेकर कटवाने या बदलवाने तक का जाने पूरा अपडेट!

अंग्रेजी में सर्वाधिक 2323 तो बांग्ला में सबसे कम 1 अभ्यर्थी सफल

मंगलवार को जारी किए गए (Bihar Teacher Result) 16 विषयों के रिजल्ट में अंग्रेजी में सबसे ज्यादा 2323 उम्मीदवार सफल हुए थे. वहीं बांग्ला में सबसे कम एक अभ्यर्थी सफल हुए थे. हिंदी में 525, मैथिली में 48, संस्कृत में 258, उर्दू में 145, रसायन शास्त्र में 1072, भौतिकी में 682, अर्थशास्त्र में 406, भूगोल में 279, पाली में 7, प्राकृत में 6, फारसी में 5, दर्शन शास्त्र में 47, समाज शास्त्र में 158 और मनो विज्ञान में 99 अभ्यर्थी सफल हुए हैं.

आज से जिलों में काउंसिलिंग शुरू

आयोग ने इसकी सूचना दी है कि जारी किए गए रिजल्ट के आधार पर उच्च माध्यमिक के इन विषयों के अंतर्गत सफल घोषित हुए उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया आज से शुरू कर दी जाएगी. उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भारी गई प्राथमिकता के आधार पर उन्हें जिला आवंटित कर दिया गया है. इसकी जानकारी व बिहार लोक सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ले सकते हैं.

बीपीएससी द्वारा कल जारी किए गए 16 विषयों में 23873 पदों के विरुद्ध 6061 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है. यानी, 25.38, किसी में भी रिक्त पदों के अनुसार शिक्षक नहीं मिले हैं. विज्ञान विषय में एक तिहाई रिजल्ट हुआ है. बाकी में इससे भी कम.

57602 पद के लिए 40 हजार आवेदन, रिजल्ट उससे भी कम

उच्च माध्यमिक के लिए बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 57602 पदों के लिए वैकेंसी निकली थी. हालांकि इसमें वैकेंसी लगभग 17 हजार कम लोगों ने आवेदन किया था.

3 दिन तक हुई थी परीक्षा

BPSC शिक्षक परीक्षा (Bihar Teacher Result)  का आयोजन 24, 25 और 26 अगस्त को जारी किया गया था. इसके बाद आंसर-की रिलीज की गई थी. वहीं, अब रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 1,70,461 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. इनमें से कक्षा 1 से 5 के शिक्षकों के लिए 79,943 रिक्तियां, कक्षा 9 से 10 तक की कक्षाओं के लिए 32,916 और कक्षा 11 से 12 के शिक्षकों के लिए 57,602 रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी.

सीएम 2 नवंबर को शिक्षकों को बांटेंगे नियुक्ति पत्र

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नवनियुक्त शिक्षकों को गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र बांटेंगे. इसे लेकर 2 नवंबर को गांधी मैदान में मेगा इवेंट का आयोजन किया जाएगा. शिक्षक नियुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग ने जिला और प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारियों और कर्मियों की 18 से 31 अक्टूबर तक छुट्टियां रद्द कर दी है. इस दौरान शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की जाएगी. आज से काउंसिलिंग शुरू हो रही है.

शिक्षा विभाग ने सभी डीएम को प्राइमरी, सेकेंडरी और हाई सेकेंडरी स्कूलों के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरण को लेकर पत्र लिखा है. माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने की ओर से लिखी गई चिट्ठी में कहा गया है कि नियुक्ति पत्र 2 नवंबर को बांटा जाएगा. इसको लेकर पटना के गांधी मैदान में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए पटना जिला शिक्षा पदाधिकारी को अधिकृत किया गया है.

इन दो वेबसाइट पर अभ्यर्थी चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

1- bpsc.bih.nic.in

2- onlinebpsc.bihar.gov.in

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News