होमखेल/कूदVirat Kohli: आठ साल बाद विराट कोहली का विश्व कप में शतक,...

Virat Kohli: आठ साल बाद विराट कोहली का विश्व कप में शतक, भारत ने बांग्लादेश को सात विकेट से रौदा

Virat Kohli: विराट कोहली के शतक की बदौलत भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश को सात विकेट से हरा दिया. यह इस वर्ल्ड कप में भारत की लगातार चौथी जीत है. यह वर्ल्ड कप में विराट कोहली का दूसरा शतक है. विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में आठ साल बाद शतक जमाया है.

विराट का पिछला शतक 2015 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ जमाया था. विराट ने वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक भी बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 2011 में जमाया था. यह वनडे में विराट कोहली का 48वां शतक भी है. अपनी इस पारी के दौरान विराट ने वर्ल्ड कप में 1200 रन भी पूरे किए. अपनी इस पारी के दौरान विराट कोहली क्रिकेट में सबसे तेज़ 26 हज़ार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज़ भी बने.

रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारत के पारी की दमदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी निभाई. शुभमन गिल को मेंहदी हसन मिराज ने आउट किया. वहीं रोहित शर्मा को हसन महमूद ने आउट किया. अपनी 40 गेंदों की पारी में रोहित ने दो छक्के और सात चौके जमाए. रोहित के आउट होने के बाद पिच पर आते ही विराट कोहली (Virat Kohli) ने ज़ोरदार बल्लेबाज़ी की. मैच के इस 13वें ओवर में 23 रन बने.

ये भी पढ़ें: Voter List: वोटर लिस्ट में संशोधन शुरू, नाम जुड़वाने से लेकर कटवाने या बदलवाने तक का जाने पूरा अपडेट!

बांग्लादेश की पारी में चमके लिटन, तनज़ीद और मोहम्दुल्लाह

इससे पहले अपने सलामी बल्लेबाज़ों लिटन दास, तनज़ीद हसन और मोहम्मदुल्लाह की पारियों की बदौलत बांग्लादेश ने आठ विकेट पर 256 रन बनाए. लिटन दास ने 62 गेंदों पर अर्धशतक जमाया. वहीं तनज़ीद हसन ने 41 गेंदों पर वर्ल्ड कप का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला तब तक सही लग रहा था जब तक विकेट पर यह सलामी जोड़ी टिकी हुई थी.

तब तक बांग्लादेश छह की औसत से बल्लेबाज़ी कर रहा था. मैच के 15वें ओवर में कुलदीप यादव ने यह जोड़ी तोड़ दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 93 रन जोड़े.

भारतीय गेंदबाज़ों ने किया दमदार प्रदर्शन

जैसे ही यह जोड़ी टूटी भारतीय गेंदबाज़ बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों पर हावी हो गए. उन्होंने एक तरफ़ रन गति पर अंकुश लगाया तो दूसरी ओर लगातार अंतराल पर विकेट चटकाए. 93 के स्कोर पर पहला विकेट आउट होने के बाद अगले 44 रन बनाने में बांग्लादेश ने तीन विकेटें गंवा दी. इनमें से दो बल्लेबाज़ों नजमुल होसैन और लिटन दास को रवींद्र जडेजा ने पवेलियन लौटाया.

रवींद्र जडेजा भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज़ रहे. उन्होंने अपने 10 ओवर में केवल 3.80 की इकोनॉमी से गेंदबाज़ी की और दो विकेटें लीं. बांग्लादेश की पारी में इसके बाद कप्तान मुश्फ़िक़ुर रहीम ने 38 रनों और मोहम्मदुल्ला ने 46 रनों का अहम योगदान दिया. जसप्रीत बुमराह भारत की ओर से दूसरे सफल गेंदबाज़ रहे. उन्होंने ने 4.10 की इकोनॉमी से गेंदबाज़ी की और कप्तान मुश्फ़िक़ुर रहीम के साथ साथ मोहम्मदुल्ला का विकेट लिया.

इन दोनों के अलावा मोहम्मद सिराज ने भी दो विकेट लिए. वहीं कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 47 रन देकर एक विकेट हासिल किया तो शार्दुल ठाकुर भी एक विकेट लिए.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News