होमराजनीतिRajasthan Election 2023: भाजपा ने जारी की अपनी दूसरी सूची, जानिए राजस्थान...

Rajasthan Election 2023: भाजपा ने जारी की अपनी दूसरी सूची, जानिए राजस्थान विधानसभा चुनाव में किस-किसको को दिया मौका

Rajasthan Election 2023:राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election 2023) के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी. लिस्ट में 83 कैंडिडेट्स के नाम हैं. उम्मीदवारों का फैसला नई दिल्ली में 20 अक्टूबर को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में लिया गया था. सीईसी की बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली थी. पार्टी ने इस बार नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र सिंह राठौड़ की सीट बदल दी है. उन्हें चूरू की जगह तारा नगर सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है.

इस विधानसभा चुनाव में 2 सिटिंग विधायकों की टिकट काट दी गई है. चितौड़ से चंद्रभान सिंह और सांगानेर से अशोक लाहौटी को पार्टी ने चुनावी मैदान में नहीं उतारा है. भैरोसिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी को चित्तौड़ से टिकट दिया गया, जबकि पहले इनकी विधानसभा से टिकट काट कर दिया कुमारी को मौका दिया गया था. वहीं, सांगानेर से प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा को टिकट दिया गया.

बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में इन 8 विधायकों के कटे टिकट 

1. सूर्यकांता व्यास,जोधपुर
2. अशोक लाहोटी,सांगानेर
3. सुभाष पूनिया,सूरजगढ
4. हरेन्द्र नीनामा, घाटोल
5. ललित ओस्तवाल, बड़ी सादडी
6. चन्द्रभान आक्या, चित्तौड़गढ़
7 मोहनराम चौधरी, नागौर
8 रुपाराम मुरावतिया, मकराना

वर्तमान विधायक शिफ़्ट
नरपत सिंह राजवी को चित्तौड़गढ़ से दिया गया है टिकट

चौंकाने वाली थी पहली सूची

बता दें कि बीजेपी की पहली सूची में 41 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई थी. बीजेपी ने अपनी पहली सूची में पार्टी ने राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और दीया कुमारी समेत 7 सांसदों को मैदान में उतारा. इसके साथ ही कई दिग्गजों के टिकट काट दिए गए. इस सूची में कई चौंकाने वाले नाम सामने आए. जयपुर के विद्याधरनगर से पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के दामाद वर्तमान विधायक नरपत सिंह राजवी का टिकट काट दिया गया है. दूसरी ओर, झुंझुनूं सांसद नरेंद्र कुमार, अलवर सांसद बाबा बालकनाथ, अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी, जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल समेत राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा पर दांव खेला गया है.

राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा को सवाई माधोपुर से उतारा गया है. वहीं अलवर से सांसद बाबा बालकनाथ को तिजारा से टिकट दिया गया. जालोर सिरोही से सांसद देवजी पटेल को सांचौर और अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी को किशनगढ़ से मैदान में उतारा गया है. बीजेपी ने अपनी पहली सूची में ओबीसी वर्ग को 16 और महिला वर्ग को 4 टिकट दिए हैं. वहीं एक पूर्व आईएएस चंद्रमोहन मीणा को भी टिकट दिया गया है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News