होमआधार/पैनEPFO New Members: अगस्त 2023 में ईपीएफओ ने 16.99 लाख सदस्यों को...

EPFO New Members: अगस्त 2023 में ईपीएफओ ने 16.99 लाख सदस्यों को जोड़ा, पहली नौकरी पाने वालों की संख्या 9.26 लाख रही

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत फॉर्मल जॉब क्रिएशन पिछले साल अगस्त की तुलना में इस साल अगस्त में 16.99 लाख पर स्थिर रहा है. जबकि, इस साल जुलाई में ईपीएफओ में जुड़े (EPFO New Members) 18.70 लाख ग्राहकों की तुलना में इसमें 10.6% की गिरावट आई है. ईपीएफओ के पेरोल डेटा के अनुसार अगस्त 2023 के दौरान पहली नौकरी पाने वाले लगभग 9.26 लाख नए सदस्यों ने नामांकन किया है. इसमें 2.44 लाख नई महिला सदस्य हैं.

पेरोल डेटा से पता चलता है कि

ईपीएफओ के अनंतिम पेरोल डेटा से पता चलता है कि ईपीएफओ ने अगस्त 2023 के महीने में 16.99 लाख सदस्यों को जोड़ा है. 3,210 प्रतिष्ठानों ने महीने के दौरान अपना पहला ईसीआर भेजकर अपने कर्मचारियों को ईपीएफओ का सामाजिक सुरक्षा कवर बढ़ाया है.

आंकड़ों से पता चलता है कि अगस्त 2023 के दौरान लगभग 9.26 लाख नए सदस्यों ने नामांकन किया है, जिन्हें पहली नौकरी मिली है. इन नए शामिल हुए सदस्यों में 18-25 वर्ष के आयु वर्ग के सदस्य एक महीने के दौरान जोड़े गए कुल नए सदस्यों का 58.36% हैं. इससे पता चलता है कि पहली बार नौकरी चाहने वाले अधिकांश युवा बड़ी संख्या में संगठित क्षेत्र के कार्यबल में शामिल हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Salary Hike: दिवाली से पहले राज्य कर्मियों की बढ़ेगी सैलरी, सरकार ने 4 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता! 

इन सदस्यों ने अपनी नौकरी

पेरोल डेटा के अनुसार लगभग 11.88 लाख सदस्य ईपीएफओ से बाहर निकले और फिर से ईपीएफओ में शामिल (EPFO New Members) हो गए, जो पिछले वर्ष की तुलना में अगस्त 2022 में 10.13 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है. इन सदस्यों ने अपनी नौकरी बदल ली और ईपीएफओ के तहत कवर किए गए प्रतिष्ठानों में फिर से शामिल हो गए. वहीं, पिछले दो महीनों में ईपीएफओ से बाहर निकलने वाले सदस्यों में लगातार गिरावट आई है.

(payroll data) पेरोल डेटा के जेंडर सेगमेंट से पता चलता है कि महीने के दौरान जोड़े गए कुल 9.26 लाख नए सदस्यों में से लगभग 2.44 लाख नई महिला सदस्य हैं, जो पहली बार ईपीएफओ में शामिल हुई हैं. साथ ही महीने के दौरान शुद्ध महिला सदस्यों की हिस्सेदारी लगभग 3.43 लाख रही है.

पेरोल डेटा के स्टेट सेगमेंट से पता चलता है कि सदस्य वृद्धि के मामले में शीर्ष 5 राज्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, हरियाणा और गुजरात हैं. इन राज्यों ने सामूहिक रूप से महीने के दौरान 9.96 लाख सदस्यों को नामांकित किया, जो कुल अतिरिक्त सदस्यों का लगभग 58.64 प्रतिशत है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News