होमरोजगारConductor Vacancy 2024 : 12वी पास के लिए कंडक्टर के पदों पर...

Conductor Vacancy 2024 : 12वी पास के लिए कंडक्टर के पदों पर निकली भर्ती, जानिए कैसे भरे फॉर्म

पिछले समय की तुलना में अब देश के सभी राज्यों के व्यक्तियों के लिए यातायात विभाग (Conductor Vacancy 2024) के द्वारा सरकारी वाहनों को शुरू कर दिया गया है ताकि सभी आम व्यक्तियों के लिए आने-जाने में सुविधा हो. इसी सरकारी वाहनों को संचालित करने के लिए कई कर्मचारियों की आवश्यकता होती है.

जो व्यक्ति यातायात विभाग में सेवा देने की सोच रहे हैं तथा सरकारी वाहनों (Conductor Vacancy 2024) में विभिन्न कर्मचारी के पद पर नियुक्त होना चाहते हैं उनके लिए जारी कार्रवाई के कंडक्टर वैकेंसी के अंतर्गत अच्छा मौका दिया जाने वाला है.

Conductor Vacancy 2024

कंडक्टर भर्ती के लिए यातायात विभाग के द्वारा आधिकारिक सूचना दी जा चुकी है जिसके अंतर्गत इन पदों के लिए 2286 उम्मीदवारों को चयनित किया जाना है. कंडक्टर भर्ती के अंतर्गत सभी उम्मीदवारों के लिए उनके अनुभव एवं योग्यता के आधार पर ही चुना जाएगा.


ये भी पढ़ें: Sarkari Naukri Recruitment : हेड मास्टर पद के लिए 6 हजार से ज्यादा भर्ति, फटाफट करें अप्लाई


जो अभ्यर्थी इस भर्ती का इंतजार पिछले समय से कर रहे थे उनके लिए अपना आवेदन भर्ती के अंतर्गत जरूर देना चाहिए. अगर उनका सिलेक्शन इस भर्ती के अंतर्गत किया जाता है तो उनके लिए अच्छे वेतनमान के आधार पर रोजगार दिया जाएगा.

कंडक्टर भर्ती नोटिफिकेशन

कंडक्टर भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को अप्रैल में है नहीं जारी करवा दिया गया था जिसके अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को 19 अप्रैल 2024 से लगातार पूरा किया जा रहा है. आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत से अब तक कई उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर चुके हैं.

जो उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए बता दें कि आपके लिए 18 मई 2024 तक किसी भी हाल में अपना आवेदन भरना आवश्यक होगा क्योंकि यह भर्ती के आवेदन की अंतिम तारीख है। अंतिम तिथि के बाद आवेदन की लिंक को असक्रिय कर दिया जाएगा.

कंडक्टर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप कंडक्टर भर्ती 2024 के अंतर्गत आप अपना आवेदन पत्र जमा करने के लिए जा रहे हैं तो आपके लिए शैक्षिक योग्यता संबंधी जानकारी भी जान लेनी चाहिए. इस भर्ती में केवल उन्हीं अभ्यर्थियों के लिए लिया जा रहा है जिन्होंने अपनी 12 वी की परीक्षा को पूरा कर लिया है.

उम्मीदवारों के लिए अपनी 12 वी कक्षा के आधार पर सरकारी विभाग में रोजगार प्राप्त करने का यह बहुत ही अच्छा अवसर तथा अगर आप इस कार्य में कुशल है तथा आपके पास संबंधित दस्तावेज उपलब्ध है तो आप आसानी से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं.

कंडक्टर भर्ती हेतु आवश्यक दस्तावेज

इस भर्ती में मुख्य योग्यताओं के साथ उम्मीदवार के दस्तावेज मुख्य रूप से आवश्यक है क्योंकि आवेदन प्रक्रिया के साथ आपके लिए इन दस्तावेजों को जमा करना अनिवार्य होगा अन्यथा आपका आवेदन स्वीकृत नहीं किया जाएगा.

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. कक्षा 12वी की अंकसूची
  4. ड्राइविंग लाइसेंस
  5. आय निवास प्रमाण पत्र
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. बैंक का खाता
  8. पासवर्ड साइज फोटो
  9. मोबाइल नंबर इत्यादि.

कंडक्टर भर्ती के लिए आयु सीमा

कंडक्टर भर्ती के अंतर्गत केवल निश्चित आयु सीमा के उम्मीदवारों के लिए ही लिया जाना है. जिसके अंतर्गत निर्धारित करवाएंगे आयु सीमा न्यूनतम तौर पर 18 वर्ष या उससे अधिक है। इसके अलावा अधिकतम आयु सीमा की बात करें तो जो अभ्यर्थी 35 वर्ष के हैं या उसे काम है वह सभी अन्य पात्रताओं के आधार पर कंडक्टर भर्ती में शामिल हो सकते हैं.

भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

कंडक्टर भर्ती में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र जमा करने के लिए सभी श्रेणियां के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना अनिवार्य होगा. लागू करवाया गया यह आवेदन शुल्क सभी श्रेणियां के लिए एक समान ही है जिसके अंतर्गत सभी उम्मीदवारों के लिए ₹500 के आवेदन शुल्क को जमा करना होगा.

कंडक्टर भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

  1. कंडक्टर भर्ती में आवेदन करने के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना होगा.
  2. ऑफिशल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर जाएं तथा नोटिफिकेशन की लिंक पर क्लिक करके उसे प्राप्त करें.
  3. आपके लिए नोटिफिकेशन में महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़ना होगा एवं रजिस्ट्रेशन की लिंक पर क्लिक करना होगा.
  4. लिंक पर क्लिक करते ही आपके लिए एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध करवा दिया जाएगा.
  5. एप्लीकेशन फॉर्म में कैंडिडेट की पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक भरे.
  6. अब आपके लिए संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे एवं लागू किया गया आवेदनशुल्क जमा करना होगा.
  7. प्रक्रिया पूरी हो जाने पर अंत में अपने आवेदन पत्र को सबमिट कर दें एवं प्रिंट आउट निकाल ले.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News