होममौसमWeather News Today : कही बारिश तो कही हीट-वेव का हाई अलर्ट,...

Weather News Today : कही बारिश तो कही हीट-वेव का हाई अलर्ट, जाने दिल्‍ली से लेकर बिहार तक मौसम का ताजा अपडेट

उत्‍तर और पूर्वी भारत के कई हिस्‍सों में तेज हवा के साथ बारिश के चलते भीषण गर्मी (Weather News Today) और लू के थपेड़ों से राहत मिली थी. अब एक बार फिर से हीट वेव चलने का पूर्वानुमान जताया गया है.

पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, दिल्‍ली एनसीआर से लेकर बिहार, बंगाल, झारखंड, ओडिशा जैसे प्रदेशों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही लोगों से सावधान बरतने और जरूरी होने पर ही घरों से निकलने की अपील की गई है.

(Weather News Today) दूसरी तरफ, दक्षिण भारत के कई राज्‍यों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है. दक्षिण भारत के अधिकांश हिस्‍से पिछले कई सप्‍ताह से भीषण गर्मी और जलसंकट से जूझ रहा है, ऐसे में बारिश से राहत मिलने की संभावना है.


ये भी पढ़ें: पंचायत सीजन-3 का टीजर हुवा रिलीज, इस बार फुलेरा में बनराकस और प्रधान जी में होगी बड़ी जंग


सावधानी बरतने की भी अपील की गई

मौसम विभाग के विशेषज्ञों ने बताया कि राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 19 मई 2024 को हीट वेव चलने की संभावना है. वहीं, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी गर्मी का भीषण प्रकोप रहेगा और इन राज्‍यों में लू के थपेड़े चलने की बात कही गई है.

आईएमडी (IMD) ने उत्‍तर, पश्चिम ओर पूर्वी भारत में हीट वेव चलने का पूर्वानुमान जताया है. साथ ही इन प्रदेशों के लोगों से सावधानी बरतने की भी अपील की गई है, ताकि हीट स्‍ट्रोक समेत अन्‍य तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा जा सके. साथ ही ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी का सेवन करने की भी सलाह दी गई है. सुबह 11 से दोपहर बार 3 बजे तक घर में ही रहने की सलाह दी गई है. बहुत जरूरी होने पर पूरी व्‍यवस्‍था के साथ बाहर निकलने की हिदायत दी गई है.

दक्षिण भारत में बारिश का पूर्वानुमान

IMD ने दक्षिण भारत को लेकर भी मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दक्षिण भारत के कुछ हिस्‍सों में तेज से बहुत तेज बारिश हो सकती है. 15 मई को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल के कुछ हिस्‍सों में भारी से बहुत भारी बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, आंतरिक उत्तरी कर्नाटक में 16 मई 2024 को भारी बारिश (64.5-115.5 मिलीमीटर) के साथ-साथ आंधी (50-60 किलोमीटर प्रति घंटे) चलने की संभावना है

आंधी और ओलावृष्टि

मध्‍य महाराष्‍ट्र, कोंकण और गोवा के अलग अलग स्‍थानों पर 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी और कई जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई. मराठवाड़ा, विदर्भ, कोंकण, विदर्भ, मध्‍य महाराष्‍ट्र और मध्‍य प्रदेश में कई जगहों पर ओले गिरने की खबरें आई हैं. इससे खासतौर पर आम और अन्‍य फलों के फसल को नुकसान पहुंचने की आशंका है. दूसरी तरफ, केरल, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News