होमआधार/पैनAadhar Pan link online : क्या आपका पैन कार्ड आधार से लिंक...

Aadhar Pan link online : क्या आपका पैन कार्ड आधार से लिंक हैं? ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

पैन कार्ड से आधार को कैसे लिंक करें ? इन दिनों आधार से पैन को लिंक (Aadhar Pan link online) करना एक बड़ी मुसीबत हो गई हैं. पिछले साल डाकघर की योजनाओं में इन्वेस्टमेंट करने वालों के लिए एक नियम आया था. जिसके तहत डाकघर की योजनाओं में निवेश करने वाले लोगों को पैन और आधार कार्ड का विवरण देना अनिवार्य कर दिया गया. अब डाक विभाग, पैन की सत्यता को जांचने के लिए निवेशक की जानकारी को आयकर विभाग के डाटा के साथ मिलाकर फिर से स्थापित करना चाह रहा है.

ऐसे करने के पीछे का कारण केवल यह सुनिश्चित करना है कि लोगों का पैन आधार से लिंक हो जाए साथ ही नाम और जन्मतिथि की जो जानकारी निवेशक द्वारा डाक विभाग को दिया गया है, वो सही है या नहीं, इसका पता लगाया जा सके. अगर जानकारी में कोई गड़बड़ी निकलती है तो निवेशक डाक की योजनाओं में निवेश नहीं कर पाएंगे.


ये भी पढ़ें………

  1. PM Kisan Yojana : इस दिन आ सकती है पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त, जानिए कैसे करे आवेदन
  2. PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त कब आएगी, जाने ताजा अपडेट

SSC के लिए पैन और आधार अनिवार्य

पैन सत्यापन प्रणाली जो पहले एनएसडीएल (NSDL ) के नाम से जाना जाता था उसे अब प्रोटीन ई-गर्व टेक्नोलॉजीज सिस्टम के साथ जोड़ दिया गया है. इससे मिली प्रतिक्रिया के आधार पर पैन को फिनैकल में मान्य किया जाएगा. मालूम हो कि पीपीएफ, एनएससी और अन्य छोटी बचत योजनाओं में निवेश के लिए पैन और आधार का होना अनिवार्य है.

जल्द करें पैन को आधार से लिंक

जिन लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार (Aadhar) से लिंक (Aadhar Pan link online) नहीं किया है, उन्हें यह काम तुरंत करना चाहिए. जिन्होंने 30 जून, 2023 की समयसीमा तक अपने पैन-आधार को लिंक नहीं कराया है उनपर पेनाल्टी लगाने की समयसीमा में आयकर विभाग ने ढील दिया है. आयकर विभाग के मुताबिक, 31 मई तक आधार (Aadhar) के साथ पैन को लिंक कर लेने पर टीडीएस की कम कटौती के लिए कोई कार्रवाई नहीं होगी. अगर ये दोनों कार्ड लिंक नहीं होते हैं तो लागू दर से दोगुनी दर पर टीडीएस काटा जाना जरूरी है.

12 करोड़ पैन निष्क्रिय

आंकड़ों की माने तो, पिछले वर्ष यानी 2023 में करीब 12 करोड़ पैन कार्ड इसलिए निष्क्रिय हो गए क्योंकि वो आधार (Aadhar) से लिंक नहीं थे. बता दें कि अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक ( Aadhar Pan link online) नहीं है तो आप बैंक से जुड़ा कोई काम नहीं कर पाएंगे, क्योंकि बैंक के लगभग सभी कामों के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड (Aadhar) की जरूरत पड़ती है.

एसएमएस से चेक करें स्टेटस

  1. एसएमएस में UIDPAN लिखें.
  2. इसके बाद 12 अंकों का आधार नंम्बर लिखें.
  3. फिर इसे 567678 या 56161 पर भेज दें.
  4. थोड़े देर इंतजार करें. अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक होगा तो एक मैसेज आएगा.

The Bharat
The Bharathttp://www.thebharatnews.net/
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News