होमरोजगारBihar Teacher News : बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा-3 की तारीख जारी,...

Bihar Teacher News : बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा-3 की तारीख जारी, BPSC ने सभी जिलों के DM को भेजा पत्र

बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा-3 (Bihar Teacher News) की तारीख आ गई है. 27 जून से 30 जून तक एक पाली में परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसको लेकर बीपीएससी ने सभी जिलों के DM को पत्र भेजा है.  फाइनल करने के निर्देश दिए है.

वर्ग 1 से 5, वर्ग 6 से 8, वर्ग 9 से 10 और वर्ग 11 से 12 के लिए फिर से परीक्षा होगी. सभी DM से 6 जून तक परीक्षा केंद्रों की सूची मांगी गई है. हालांकि, परीक्षा की फाइनल तिथि की घोषणा अभी नहीं हुई है. सूची प्राप्त होने पर परीक्षा तिथि में थोड़ा बदलाव हो सकता है. इस परीक्षा में कुल सवा 5 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. आपको बता दें कि पेपर लीक होने के बाद ये परीक्षा रद्द कर दी गई थी.


ये भी पढ़ें : Exit poll results : लोकसभा चुनाव 2024 में एग्ज़िट पोल्स के अनुमानों में किसे मिल रही है बढ़त!


 

हाईकोर्ट ने भी लगाई थी रोक

पटना हाईकोर्ट ने 29 मई को शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE-3) पर रोक लगा दी थी. री एग्जाम से पहले हाईकोर्ट ने गेस्ट फैकल्टी को अनुभव के आधार पर वेटेज नहीं देने को लेकर स्टे लगाया था.

TRE-3 में कुल 87,722 पदों पर भर्ती निकली थी. हाईकोर्ट ने प्लस 2 स्कूल के गेस्ट टीचर को वेटेज देने के मामले पर भी स्टे लगाया गया है. याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा है कि गेस्ट टीचर और कॉन्ट्रैक्ट टीचर (Bihar Teacher News) के कार्य समान हैं. दोनों में कोई फर्क नहीं है. यदि आप नियोजित शिक्षकों को कार्य अनुभव पर मार्क वेटेज देते हैं तो फिर गेस्ट टीचर को वेटेज क्यों नहीं दिया जा सकता है.

20 मार्च को रद्द हुई थी परीक्षा

तीसरे चरण में 87,722 पदों पर वैकेंसी निकली थी. 15 मार्च को बीपीएससी (BPSC) ने परीक्षा लिया था. इसके बाद पेपरलीक होने के आरोप लगा. जांच के बाद 20 मार्च को बिहार लोक सेवा आयोग ने तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया। बीपीएससी की ओर से इसके लिए नोटिस जारी किया गया था.

नोटिस में लिखा था कि आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) द्वारा लिखित सूचना दी गई कि 15 मार्च को दो पालियों में ली गई शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्न-पत्र परीक्षा के पूर्व ही संगठित गिरोह के पास पहुंच गए थे. आर्थिक अपराध इकाई द्वारा विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News