होमराजनीतिLok Sabha Election Exit Poll Result : यूपी, बिहार और बंगाल में...

Lok Sabha Election Exit Poll Result : यूपी, बिहार और बंगाल में इंडिया (I.N.D.I.A) गठबंधन करेगी कमाल, BJP को मिल सकती है मात्र इतनी सीटें

लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट (Lok Sabha Election Exit Poll Result) 4 जून को जारी होंगे.. उससे पहले 1 जून को वोटिंग खत्म होने के साथ ही अलग-अलग सर्वे एजेंसियों की ओर से जारी एग्जिट पोल में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार को बंपर बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है.. तमाम एग्जिट पोल में एनडीए को 300+ सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

टुडेज चाणक्य और सुदर्शन टीवी के एग्जिट पोल में एनडीए को 400 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इन्हीं के बीच एक ऐसा एग्जिट पोल सामने आया है जिसमें इंडिया (I.N.D.I.A) गठबंधन की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है. डीबी लाइव (DB LIVE EXIT POLL) के एग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने का अुनमान जताया गया है. डीबी लाइव ने अपने अनुमान में दावा किया है कि इंडिया गठबंधन 260 से 290 सीटें हासिल कर सकता है. यानी इंडिया गठबंधन गिरते पड़ते केंद्र में सरकार बना लेगा.


ये भी पढ़ें ….

  1. Election Commission : पोस्टल बैलेट को लेकर चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, काउंटिंग से पहले किया बिहार विधानसभा का जिक्र
  2. Nitish Kumar : नतीजों से पहले मेल मिलाप, पीएम आवास में हो रही है प्रधानमंत्री और नीतीश की मुलाकात

उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन को मिलेगी बंपर सीटें

डीबी लाइव के एग्जिट पोल में देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन को शानदार प्रदर्शन करने का अनुमान लगाया गया है. एग्जिट पोल में दावा किया गया है कि इंडिया गठबंधन को 32 से 34 सीटें मिल सकती है. वहीं NDA गठबंधन को 46 से 48 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन में मुख्य रूप से समाजवादी पार्टी और कांग्रेस है. डीबी लाइव के एग्जिट पोल में अमेठी और रायबरेली में कांग्रेस की जीत अनुमान जताया गया है.

पश्चिम बंगाल में भी TMC करेगी जबरदस्त प्रदर्शन

डीबी लाइव के एग्जिट पोल में अनुमान जताया गया है कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस शानदार प्रदर्शन करेगी. अनुमान लगाया गया है कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के 26 से 28 सांसद जीतेंगे, वहीं बीजेपी को 11 से 13 सांसदों से संतोष करना होगा.

बिहार में तेजस्वी करेंगे कमाल

डीबी लाइव के एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि बिहार में भी इंडिया गठबंधन शानदार प्रदर्शन करेगा. अनुमान है कि तेजस्वी यादव की अगुवाई में इंडिया गठबंधन बिहार में 24 से 26 सीटें जीत सकता है.. वहीं बीजेपी, जेडीयू, एलजेपी (आर), रालोमो और हम दलों वाला एनडीए गठबंधन को महज 14-16 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. इसके अलावा कर्नाटक में भी कांग्रेस की अगुवाई वाला इंडिया गठबंधन 18 से 20 सीटें जीत सकती है. वहीं डीबी लाइव ने कर्नाटक में एनडीए के महज 8 से 10 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है.

इंडिया गठबंधन का 295 सीट जीतने का अनुमान

एक जून को 7वें चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद इंडिया गठबंधन की दिल्ली में हुई बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी अपना अनुमान बताया है. खड़गे ने दावा किया है कि 4 जून को जब लोकसभा चुनाव के रिजल्ट (Lok Sabha Election Exit Poll Result) आएंगे तब इंडिया गठबंधन कम से कम 295 सीटें जीत लेगा। सपा और आरजेडी ने भी मल्लिकार्जुन खड़गे के अनुमान पर भरोसा जताया है और गठबंधन के 295 सीटें जीतने का अनुमान जताया है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News