होमताजा खबरBihar School Timing : बिहार के शिक्षकों के लिए राहत वाली खबर,...

Bihar School Timing : बिहार के शिक्षकों के लिए राहत वाली खबर, स्कूलों की टाइमिंग की कमान अब जिला शिक्षा पदाधिकारी के हाथ

बिहार के शिक्षकों के लिए राहत वाली खबर है. शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने सोमवार को पदभार ग्रहण किया. इसके बाद बड़ा आदेश दिया हैं. जिसमें कहा है कि स्कूलों की मॉनिटरिंग जारी रहेगी, लेकिन स्कूलों की टाइमिंग (Bihar School Timing) जिला शिक्षा पदाधिकारी तय करेंगे.

डॉ. एस सिद्धार्थ ने इसको लेकर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं. उन्होंने तय किया है कि जिला शिक्षा पदाधिकारी स्कूलों की टाइमिंग (Bihar School Timing) तय करेंगे. हालांकि, यह आदेश 8 जून तक के लिए ही मान्य होगा. 8 जून के बाद शिक्षा विभाग ही स्कूलों की टाइमिंग तय करेगा.

वहीं, पटना जिले में सुबह 7 बजे से 11 बजे तक स्कूल चलेंगे. पटना शिक्षा पदाधिकारी ने यह आदेश जारी किया है. आठ जून तक के लिए यह आदेश जारी किया है. डॉ. एस सिद्धार्थ के निर्देश पर माध्यमिक निदेशक सन्नी ने आदेश जारी किया है.


ये भी पढ़ें ….

  1. Lok Sabha Elections Result : गिनती के दौरान हिंसा की आशंका, चुनाव आयोग ने किये 7 राज्यों में फोर्स तैनात
  2. Lok Sabha Elections Result : गिनती के दौरान हिंसा की आशंका, चुनाव आयोग ने किये 7 राज्यों में फोर्स तैनात
  3. Election Commission : पोस्टल बैलेट को लेकर चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, काउंटिंग से पहले किया बिहार विधानसभा का जिक्र

 

8 जून तक पूरा करना है उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

वीसी में अपर मुख्य सचिव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिए है कि 8 जून तक स्कूल बंद है. इस दौरान मासिक मूल्यांकन की कॉपियों की जांच सुनिश्चित कराए. वार्षिक परीक्षा-2024 में कक्षा पांचवीं और आठवीं में फेल बच्चों की दुबारा परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे. वार्षिक परीक्षा-2024 में कक्षा नवमी और 11वीं के फेल बच्चों की परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे.

मिशन दक्ष के तहत बच्चों की ली गई परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 8 जून तक सुनिश्चित करेंगे. इसके बाद राज्य मुख्यालय को रिपोर्ट सौंपेंगे. विद्यालय में नामांकित बच्चों का ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर आधार नंबर अपलोड करेंगे.

30 जून तक छुट्टी पर हैं केके पाठक

इससे पहले IAS केके पाठक अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ कार्यभार सौंपा शिक्षा विभाग पहुंचे. सुबह उन्होंने डॉक्टर एस सिद्धार्थ को कार्यभार सौंपा. इसके बाद दोनों ऑफिसर शिक्षा मंत्री सुनील कुमार के साथ विमर्श किए. दरअसल, IAS के के पाठक 30 जून तक छुट्टी पर चले गए हैं. इसके बाद सरकार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी ऑफिसर माने जाने वाले IAS अधिकारी डॉ. एस सिद्धार्थ को शिक्षा विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News