होमराजनीतिLok Sabha Chunav Result : सरकार के गठन से पहले बढ़ी नीतीश...

Lok Sabha Chunav Result : सरकार के गठन से पहले बढ़ी नीतीश की डिमांड, जाने चिराग और मांझी ने क्या मांगा

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Chunav Result) का जनादेश सामने आते ही दिल्ली में सियासी हलचल तेज है. सत्ताधारी एनडीए हो या फिर विपक्षी इंडिया गठबंधन, बैठकों का दौर जारी है. इस बीच एनडीए की नई सरकार के शपथ ग्रहण की डेट सामने आ चुकी है जानकारी के मुताबिक, 8 जून को नरेंद्र मोदी फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. हालांकि, नई सरकार के गठन से पहले एनडीए में शामिल सियासी पार्टियों ने मंत्रालय को लेकर दावेदारी तेज कर दी है. जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने 4 मंत्री पद मांगे हैं. वहीं चिराग पासवान ने दो, जीतनराम मांझी ने एक और टीडीपी ने भी चार मंत्रालय की मांग रख दी है.

एनडीए में सरकार गठन को लेकर माथापच्ची

लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन को बहुमत मिलने और प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल की चर्चा को लेकर सियासी गहमागहमी तेज हो गई. बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के वरिष्ठ नेता नई सरकार के गठन को लेकर बैठक करेंगे. तेलुगू देशम पार्टी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, जेडीयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) नेता चिराग पासवान इस बैठक में शामिल होंगे. इन नेताओं के अलावा बीजेपी और उसके अन्य सहयोगी दलों के शीर्ष नेताओं के भी इस बैठक में शामिल होने की संभावना है.


ये भी पढ़ें

  1. National Politics : सरकार बनाने के जुगाड़ में NDA-INDIA की अलग-अलग बैठके, दिल्ली के लिए एक साथ निकले नीतीश और तेजस्वी
  2. Bihar Lok sabha Election : गिनती के बीच बिहार में सियासी हलचल, मिसा भारती ने कहा “चाचा” पलटी मारे तो उनका स्वागत हैं

बहुमत से दूर बीजेपी कैसे सहयोगियों को साधेगी

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav Result) में बीजेपी को इस चुनाव में 240 सीटें आई हैं. टीडीपी ने 16, जेडीयू ने 12, शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने सात और चिराग की पार्टी ने पांच लोकसभा सीटें जीती हैं. ऐसे में नई सरकार के गठन में इस सभी दलों का रोल बेहद अहम होगा. ये बात एनडीए में शामिल सभी सहयोगी दलों को पता है. यही वजह है कि अब उन्होंने नई सरकार में बड़ी नुमाइंदगी की डिमांड शुरू कर दी है.

नीतीश, चिराग, मांझी ने रख दी डिमांड!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार में एनडीए के साथ मिलकर सरकार चला रही जेडीयू ने केंद्र में 4 मंत्रालय मांगे हैं. इनमें दो कैबिनेट तो दो राज्य मंत्रालय की डिमांड रखी गई है. टीडीपी की ओर से भी ऐसी ही डिमांड की खबरें आ रहीं. उधर खुद को पीएम मोदी का हनुमान बताने वाले चिराग पासवान की पार्टी ने भी नई सरकार में एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री का पद मांगा है. HAM संस्थापक और बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने भी एक मंत्री पद की मांग उठाई है. देखना होगा कि नई सरकार में पीएम मोदी कैसे सहयोगी दलों के बीच मंत्रालय का बंटवारा करेंगे.

पीएम मोदी ने दिया इस्तीफा

इस बीच पीएम मोदी ने बुधवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. नई सरकार के गठन से पहले उन्होंने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा प्रेसीडेंट द्रौपदी मुर्मू को सौंप दिया. नई सरकार के गठन तक राष्ट्रपति ने उन्हें कार्यभार संभालने की जिम्मेदारी सौंपी है. वहीं जल्द ही बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन की ओर से सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा. ऐसी चर्चा है कि 8 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News