होममौसमBihar Weather News : पटना समेत इन जिलों में आज भी चलेगी...

Bihar Weather News : पटना समेत इन जिलों में आज भी चलेगी लू , नौ जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी

बिहार इन दिनों भीषण गर्मी (Bihar Weather News) की चपेट में है. कई जिलों में आसमान से आग बरसने वाली स्थिति बनी हुई है. प्रदेश के नौ जिलों में सोमवार के लिए भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं पटना सहित तीन जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर बिहार के एक या दो स्थानों पर गरज व चमक के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया है कि सोमवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी की तल्खी बरकरार रहेगी. आम जनों को सावधान रहने और गर्मी के प्रकोप से बचने की सलाह दी गयी है. बिना काम के घरों से बाहर नहीं नकलने की अपील की गयी है.


ये भी पढ़ें..

  1. New Ncert Syllabus : NCERT की किताबों से गुजरात दंगे और बाबरी मस्जिद की कहानी हटी, बदलाव पर एनसीईआरटी प्रमुख ने क्या काहा
  2. Bihar Cabinet : नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, बिहार में बेरोजगारी भत्ता नियमावली समेत 25 एजेंडों पर लगी मुहर

मौसम विभाग (Bihar Weather News) से मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के रास्ते गर्म पछुआ हवा का सूबे में प्रवाह जारी है. पटना सहित सूबे के आधे से अधिक जिले भीषण गर्मी और लू की चपेट में है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को पटना सहित प्रदेश के 17 शहर भीषण गर्मी और लू की चपेट में रहे. राज्य का सबसे गर्म जिला 46.4 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर रहा. यहां दिन का तापमान सामान्य से 9.2 डिग्री अधिक दर्ज किया गया.

इन जिलों में आज रेड और येलो अलर्ट

गर्मी की भीषणता को देखते हुए राज्य के कई जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट तो कई में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद ,गया नवादा में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट है. वहीं पटना, नालंदा, जमुई में लू का येलो अलर्ट है.

दो डिग्री गिरा दिन का पारा, बढ़ी उमस ने किया परेशान

इधर मुजफ्फरपुर में पिछले एक सप्ताह से भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों के लिए रविवार का दिन राहत लेकर आया. पूरे दिन धूप-छांव रहने से शनिवार के मुकाबले अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. हालांकि हवा में नमी की मात्रा ज्यादा रहने से उमस ने परेशान किया. केंद्रीय कृषि विवि पूसा ने अगले तीन दिनों तक इसी तरह का मौसम बने रहने की संभावना जताई.

वरीय मौसम वैज्ञानिक डॉ. अब्दुल सत्तार ने अगले चार दिनों तक मानसून के जिले में प्रवेश की संभावना को नगण्य बताया. उनका कहना था कि बंगाल तक पहुंचने के साथ ही बंगाल की खाड़ी से आनेवाला मानूसन पहले ही कमजोर पड़ गया था. इस बीच अगले दो दिनों तक पूरे दिन धूप खिले रहने की संभावना है. जबकि सुबह शाम बादल अपना डेरा जमाए रहेंगे.

केंद्र द्वारा जारी रविवार के तापमान के आंकड़ों के अनुसार अधिकतम तापमान 2.2 डिग्री गिरकर 36 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 1.4 डिग्री ज्यादा रहा. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.2 डिग्री अधिक 26.6 डिग्री मापा गया. यह शनिवार के मुकाबले 0.1 डिग्री नीचे रहा। जबकि हवा में औसत नमी 75 प्रतिशत रही.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News