होमरोजगारIAF Agniveer vayu Recruitment : भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती, इस...

IAF Agniveer vayu Recruitment : भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती, इस तारीख से करें अप्लाई

इंडियन एयरफोर्स ने अग्निवीर वायु भर्ती 2024 (IAF Agniveer vayu Recruitment) के लिए ऑफिशियल नोटिस रिलीज कर दिया है. वे कैंडिडेट्स जो भारतीय वायु सेना ज्वॉइन करना चाहते हों, वे एप्लीकेशन लिंक खुलने के बाद इन भर्तियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इनसे जुड़े जरूरी डिटेल हम यहां साझा कर रहे हैं. नोटिस में दी जानकारी के मुताबिक इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आवेदन लिंक 8 जुलाई को खुलेगा. इस दिन से आप फॉर्म भर सकते हैं.

क्या है लास्ट डेट

इंडियन एयरफोर्स अग्निवीरवायु भर्ती (IAF Agniveer vayu Recruitment) के लिए आवेदन 8 जुलाई से शुरू होंगे और अप्लाई करने की आखिरी तारीख 28 जुलाई 2024 है. इस तारीख के पहले बताए गए प्रारूप में मेल और फीमेल दोनों कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं.

इस वेबसाइट से भरना है फॉर्म

इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा agnipathvayu.cdac.in. यहां से आप ना केवल ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं बल्कि इन भर्तियों के बारे में डिटेल में जानकारी भी पा सकते हैं.

चूंकि ये भर्ती अग्निवीर वायु स्कीम के तहत हो रही हैं इसलिए सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को 4 साल की सेवा का मौका मिलेगा जिसमें उनका ट्रेनिंग पीरियड 10 हफ्ते और 6 महीने का होगा.


ये भी पढ़ें…

  1. Vacancies In Health Department : स्वास्थ्य विभाग में 45 हजार पदों पर निकलने वाली है वैकेंसी, सभी रिक्त पदों पर चार माह के अंदर होगी नियुक्ति
  2. Panchayati Raj Department : बिहार में पंचायती राज विभाग में बंपर वैकेंसी, 15,610 पदों पर होगी नई नियुक्ति

कौन कर सकता है अप्लाई

आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट से मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास किया. 12वीं में उसके पास फिजिक्स, मैथ्स और इंग्लिश विषय होना जरूरी है. इसके अलावा कैंडिडेट ने इंजीनियरिंग में कम से कम 3 साल का डिप्लोमा कोर्स किया हो ये भी जरूरी है. आवेदन के लिए पात्रताएं और भी हैं जिनके बारे में जानकारी पाने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर सकते हैं.

ये भी जान लें कि इन पदों के लिए केवल अविवाहित महिला और पुरुष आवेदन कर सकते हैं. महिलाओं को चयन हो जाने के बाद चार साल की सेवा के दौरान गर्भवती नहीं होना है. एज लिमिट की बात करें तो कैंडिडेट का जन्म 3 जुलाई 2004 से 3 जनवरी 2008 के बीच में होना चाहिए.

इस डेट पर होगा एग्जाम

इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर वायु भर्ती (IAF Agniveer vayu Recruitment)  के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 18 अक्टूबर 2024 के दिन किया जाएगा. जहां तक आवेदन शुल्क की बात है तो इन पदों पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को 550 रुपए शुल्क देना होगा. ये शुल्क सभी कैटिगरीज के लिए समान है. इसके अलावा फिजिकल फिटनेस टेस्ट, डॉक्यूमेंटेशन, एडेप्टेबिलिटी टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन भी होगा. सभी चरण पास करने वाले कैंडिडेट का सेलेक्शन अंतिम होगा.

सैलरी कितनी मिलेगी

सेलेक्ट होने पर पहले साल सैलरी 30,000 रुपये मिलेगी लेकिन इनहैंड सैलरी 21,000 रुपये होगी. दूसरे साल 33,000 इनहैंड 23,100, तीसरे साल 36,500 इनहैंड 25,500 और चौथे व अंतिम साल 40,000 और इनहैंड 28,000 रुपये मिलेंगे.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News