होमराजनीतिParliament Session June 2024 : 26 जून को होगा लोकसभा अध्यक्ष का...

Parliament Session June 2024 : 26 जून को होगा लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव, जाने कौन होगा 18वीं लोकसभा का नया स्पीकर, रेस में तीन नाम की चर्चा

संसद का सत्र (Parliament Session June 2024) शुरू होने वाला है और भाजपा के सामने सबसे बड़ा टास्क स्पीकर का चुनाव है. कांग्रेस की अगुआई वाला INDIA गठबंधन टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडीयू को बिन मांगे सलाह दे रहा है कि वह अपना स्पीकर बनाएं. इधर, भाजपा ने अपने वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आम सहमति बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है. कल उन्होंने संसद के आगामी सत्र के लिए सदन की रणनीति तैयार करने के लिए वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की. इसके बाद स्पीकर के लिए तीन नामों की चर्चा होने लगी है.

स्पीकर के लिए तीन नाम

निवर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में भाजपा नेता राधामोहन सिंह, डी पुरंदेश्वरी और भातृहरि महताब के नामों की चर्चा है. आठ बार लोकसभा सदस्य रहे वरिष्ठ कांग्रेस नेता के. सुरेश संसदीय अनुभव के लिहाज से सबसे वरिष्ठ हैं और वह अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) की भूमिका के दावेदार हैं.

1. राधामोहन सिंह

भाजपा ने पहले ही साफ कर दिया है कि वह स्पीकर का पद अपने पास ही रखेगी. मौजूदा स्पीकर ओम बिरला भी रेस में बताए जा रहे हैं. राधामोहन सिंह मोदी सरकार-1 में कृषि मंत्री थे. वह एबीवीपी मोतिहारी से 1970 के दशक में जुड़े थे. 90 में बिहार भाजपा के महासचिव रहे. 2006 में प्रदेश अध्यक्ष भी रहे.

2. पुरंदेश्वरी

अगला नाम पुरंदेश्वरी का है, जो आंध्र प्रदेश से भाजपा की सांसद हैं. उन्हें ‘साउथ की सुषमा स्वराज’ कहा जाता है. वह फिलहाल आंध्र में भाजपा की प्रदेश अध्यक्ष हैं. उनका टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू से विशेष नाता है. वह पूर्व सीएम एनटी रामाराव की बेटी हैं. उनकी बहन से ही चंद्रबाबू की शादी हुई है.

3. भातृहरि महताब

भातृहरि महताब मार्च में ही बीजेडी से भाजपा में आए थे. वह 6 बार सांसद का चुनाव जीते थे. इस बार भी ओडिशा की कटक सीट से उन्हें जीत मिली. वह लेखक और सोशल वर्कर हैं. उन्हें उत्कृष्ट सांसद का पुरस्कार भी मिल चुका है.


ये भी पढ़ें…

  1. Bihar Politics News : सियासी अखाड़ें में सीएम नीतीश के बेटे को लाने की तैयारी, जाने क्या कहा जेडीयू के नेताओ ने
  2. 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से होगा शुरू, नए सदस्यों का होगा शपथ ग्रहण!

जेडीयू और TDP का रुख

अगले हफ्ते शुरू हो रहा संसद का सत्र महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें नए लोकसभा अध्यक्ष (Parliament Session June 2024)का चुनाव होगा, साथ ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अगले पांच साल के लिए NDA सरकार का दृष्टिकोण देश के सामने रखेंगी. समझा जाता है कि रक्षा मंत्री के घर पर हुई बैठक में लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के संभावित उम्मीदवारों पर चर्चा हुई. JDU ने साफ कहा है कि वह अध्यक्ष पद के लिए भाजपा उम्मीदवार का समर्थन करेगी जबकि दूसरे महत्वपूर्ण सहयोगी तेलुगु देशम पार्टी ने इस प्रतिष्ठित पद के लिए सर्वसम्मति से उम्मीदवार की मांग की है.

डिप्टी स्पीकर चाहती है कांग्रेस?

विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन ने अपने उम्मीदवार के लिए डिप्टी स्पीकर पद की मांग की है जबकि भाजपा अपने गठबंधन सहयोगी को यह पद देने पर विचार कर रही है.

राजनाथ सिंह के आधिकारिक आवास पर हुई बैठक में केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर, मनोहर लाल खट्टर, भूपेंद्र यादव, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, किरण रिजिजू और अन्नपूर्णा देवी शामिल हुए. एनडी के सहयोगी दलों में जनता दल (यूनाइटेड) के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान सहित दूसरे नेता भी पहुंचे थे.

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू हो रहा है. इस दौरान नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ होगा फिर 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. दोनों सदनों में 28 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2-3 जुलाई को चर्चा का जवाब दे सकते हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News