होमराजनीतिBihar By Election Purnia : बीमा भारती पर लालू ने फिर खेला...

Bihar By Election Purnia : बीमा भारती पर लालू ने फिर खेला दांव, राजद के टिकट पर रुपौली से लड़ेंगी विधानसभा उपचुनाव

पूर्णिया के रुपौली विधानसभा सीट पर उप चुनाव (Bihar By Election Purnia) की बिगुल बच चुकी हैं. राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने फिर से बीमा भारती को अपनी पार्टी का सिंबल दिया है. लोकसभा चुनाव में अपनी जमानत जब्त करवा चुकीं बीमा भारती फिर से विधानसभा उपचुनाव में अपना भाग्य आजमाएंगीं. टिकट लेने के लिए बीमा भारती मंगलवार को राबड़ी आवास पर गईं थी.

वहां उन्होंने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और उनकी पत्नी राबड़ी देवी से मुलाकात की थी. 2020 में उन्होंने सीएम नीतीश कुमार की पार्टी के टिकट पर चुनाव जीता था. इस बार जनता दल यूनाईटेड ने कलाधर मंडल को टिकट दिया है.

भारत निर्वाचन आयोग ने रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. 10 जुलाई को वहां मतदान होगा. बीमा भारती के इस्तीफे के कारण यह सीट खाली हुई थी. लोकसभा चुनाव के ठीक पहले बीमा भारती ने विधानसभा सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था, लेकिन लोकसभा चुनाव में भी उन्हें सफलता नहीं मिली.


ये भी पढ़ें…

  1. Parliament Session June 2024 : 26 जून को होगा लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव, जाने कौन होगा 18वीं लोकसभा का नया स्पीकर, रेस में तीन नाम की चर्चा
  2. Kanchenjunga Train accident : कंचनजंघा एक्सप्रेस दुर्घटना की वजह आई सामने, जाने कब से खराब थी ऑटोमैटिक सिग्नलिंग सिस्टम

नामांकन 21 जून तक, मतगणना 13 जुलाई को

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 14 जून को अधिसूचना जारी की जाएगी. 21 जून नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है. जबकि 24 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 26 जून तक नाम वापस लिए जाएंगे. 10 जुलाई को वोट डाले जाएंगे और 13 जुलाई को मतगणना होगी.

2020 चुनाव में जेडीयू टिकट पर बीमा भारती को मिली थी जीत

वर्ष 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में रुपौली (Bihar By Election Purnia) सीट पर जदयू के टिकट पर बीमा भारती को जीत मिली थी. उन्होंने लोक जनशक्ति पार्टी के शंकर सिंह को 9672 वोटों से हराया था. तीसरे स्थान पर महागठबंधन की ओर से सीपीआई प्रत्याशी विकास चंद्र मंडल रहे थे. लेकिन बीमा भारती ने लोकसभा चुनाव के पहले जेडीयू छोड़ कर आरजेडी की सदस्यता ले ली.

इसके साथ ही विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देकर पूर्णिया लोकसभा सीट से आरजेडी टिकट पर चुनाव लड़ा. लेकिन चुनाव में बीमा भारती को करारी हार का सामना करना पड़ा और वो तीसरे स्थान पर रहीं. लोकसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी पप्पू यादव को जीत मिली, जबकि जदयू उम्मीदवार संतोष कुशवाहा दूसरे स्थान पर थे.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News