होमयोजनाFree Silai Machine Yojana : सभी महिलाओं को सरकार देगी फ्री सिलाई...

Free Silai Machine Yojana : सभी महिलाओं को सरकार देगी फ्री सिलाई मशीन, ऐसे करें अप्लाई

सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana Online Apply) की घोषणा प्रधानमंत्री के द्वारा 17 सितंबर 2023 को की गई थी. इस योजना की घोषणा हो जाने के बाद सभी पात्र महिलाओं से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे. यदि आपने अभी तक इस योजना का आवेदन नहीं किया है तो आप जल्द से जल्द इस योजना का आवेदन कर दें क्योंकि बिना आवेदन करें आप इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते है.

हम आपको बता दें कि आप अगर इस योजना का आवेदन करेंगे और अगर आप पात्र होगी तो आपको इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा. जब आपके द्वारा संबंधित योजना का प्रशिक्षण पूरा हो जाएगा तो आपको इसका प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा जो आपकी पहचान को प्रदर्शित करेगा.

Free Silai Machine Yojana Online Apply

सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं को प्रतिदिन हिसाब से ₹500 दिए जाएंगे एवं महिलाओं के द्वारा प्रशिक्षण में कौशल प्राप्त कर लेने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट के साथ-साथ बैंक अकाउंट में ₹15000 की धनराशि भी प्रदान की जाएगी जो उन्हें सिलाई मशीन खरीदने में सहायक होगी.

सिलाई मशीन योजना का उद्देश्य

यह योजना मुख्य तौर पर निम्न आए वाली महिलाओं को रोजगार दिलाने या उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए जारी की गई है. इस योजना का उद्देश्य केवल देश की गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनकर उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना है ताकि उनका विकास हो सके क्योंकि महिलाओं के विकास से ही समाज का विकास तय होता है.


ये भी पढ़ें: Modi Cabinet Meeting : मोदी कैबिनेट की बैठक में  किसानों को तोहफा, खरीफ सीजन के लिए 14 फसलों के MSP को मिली मंजूरी



सिलाई मशीन योजना के लाभ

इस योजना का लाभ प्राप्त करके देश की सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर स्वयं का विकास कर सकती हैं एवं अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं. इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए धनराशि प्रदान की जाती है जिससे वह सिलाई मशीन से सिलाई का कार्य करके अपनी आर्थिक स्थिति अच्छी कर सकती है. इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत देश की लगभग 50000 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा.

सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता

इस योजना के अंतर्गत ऐसी महिलाएं योग्य नहीं होगी जिनकी वार्षिक आय ₹200000 से अधिक होगी और जो किसी सरकारी पद पर कार्यरत होगी. यदि आप के पास आवेदन के लिए सभी उपयोगी दस्तावेज हैं एवं आप आर्थिक रूप से कमजोर है तो निश्चित ही आप आवेदन कर सकेंगे. इस योजना का आवेदन करने के लिए आपका 18 वर्ष से अधिक आयु का होना भी आवश्यक है.

सिलाई मशीन योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज (Free Silai Machine Yojana Online Apply)

  1. आधार कार्ड
  2. विकलांगता प्रमाण पत्र (विकलांग होने पर)
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. बीपीएल कार्ड
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. मोबाइल नंबर
  8. बैंक पासबुक
  9. निवास प्रमाण पत्र
  10. पहचान पत्र आदि.

ये भी पढ़ें:

  1. PM Kisan News: पीएम किसान की किस्त का नहीं आया SMS तो फौरन करें यह काम
  2. Govt Employees Salary Hike : सरकारी कर्मचारियों के लिए काम की खबर, सैलरी को लेकर आई बड़ी अपडेट

सिलाई मशीन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  1. आवेदन हेतु आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट (https://pmyojanaadda.com/free-silai-machine-yojana-online-registration/) पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने इसका मुख्य पृष्ठ खुल जाएगा.
  2. जब इस वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुल जाएगा तो आपको इसमें संबंधित योजना की लिंक दिखाई देगी इस पर आपको क्लिक करना है.
  3. संबंधित लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है.
  4. आधार नंबर को दर्ज कर देने के बाद में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिससे वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा.
  5. अब आपके सामने योजना का आवेदन फार्म खुल जाएगा जिसमें आपको मांगा गया विवरण सही तरीके से दर्ज कर देना है.
  6. आवश्यक विवरण को दर्ज कर देने के पश्चात आपको अपने उपयोगी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है.
  7. इस तरह आप बड़ी सहजता के साथ अपना आवेदन (Free Silai Machine Yojana Online Apply) पूरा कर सकते हैं और संबंधित योजना का लाभ ले सकते हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News