होमशिक्षाNEET पेपर लीक मामले के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के प्रमुख...

NEET पेपर लीक मामले के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के प्रमुख हटाए गए, प्रदीप सिंह खरोला को मिली कमान

NEET पेपर लीक मामले में अपने सवालों से घिरी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का डायरेक्टर अब प्रदीप सिंह खरोला (Pradeep Singh Kharola NTA DG ) को बनाया गया है, आपको बता दें कि नीट ( NEET) पेपर लीक के बाद NTA की साख दांव पर लगी है. नीट (NEET ) परीक्षा 2024 के नतीजे आने के बाद से ही NTA सवालों के कठघरे में है.

सरकार ने एक्शन लेते हुए NTA के डीजी सुबोध कुमार को पद से हटा दिया है. अब रिटायर्ड आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला को NTA का नया महानिदेशन नियुक्त किया गया है. 1985 बैच से कर्नाटक कैडर के अफसर रहे प्रदीप सिंह ने कई सरकारी एजेंसियों की डूबती नैया को पार लगाया है. बतौर आईएएस ऑफिसर प्रदीप सिंह खरोला का सफर काफी शानदार रहा है. यही वजह है कि अब सरकार ने उन्हें NTA की कमान सौंपी गई है. तो आइए जानते हैं प्रदीप सिंह खरोला के बारे में विस्तार से.


ये भी पढ़ें…

  1. NEET विवाद के बीच पेपर लीक के खिलाफ सरकार का नया कानून,10 साल की कैद और 1 करोड़ जुर्माना 
  2. NEET PAPER लीक मामले में बिहार पुलिस की टीम ने पांच और लोगों को लिया हिरासत में, चिंटू की तलाश जारी

IIT में रहे टॉपर

प्रदीप सिंह खरोला उत्तराखंड से ताल्लुक रखते हैं. 1982 में उन्होंने इंदौर विश्वविद्यालय से मैकेनिकल की पढ़ाई की. 1984 में उन्होंने IIT दिल्ली से इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इस दौरान उन्होंने IIT दिल्ली में टॉप किया. प्रदीप सिंह खरोला ने फिलीपींस की राजधानी मनीला के एक कॉलेज से मास्टर्स की डिग्री ली और 1985 में देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक UPSC भी पास कर ली. प्रदीप सिंह को कर्नाटक कैडर का ऑफिसर नियुक्त किया गया.

बेंगलुरू बस सेवा को घाटे से उबारा

आईएएस ऑफिसर के रूप में प्रदीप सिंह खरोला ने कई सराहनीय काम किए. 90 के दशक में बेंगलुरू सिटी बस सेवा घाटे में चल रही थी. हालांकि साल 2000 में प्रदीप सिंह खरोला ने ना सिर्फ बेंगलुरू बस सेवा बल्कि बेंगलुरू मेट्रोपॉलिटन ट्रासपोर्ट कॉर्पोरेशन को भी घाटे से निकालकर मुनाफे की तरफ ले गए. यही नहीं, बेंगलुरू मेट्रो में भी प्रदीप सिंह खरोला ने अहम योगदान दिया है.

एयर इंडिया के चेयरमैन

प्रदीप सिंह खरोला मशहूर विमानन कंपनी एयर इंडिया का भी दारोमदार ले चुके हैं. हालांकि जब प्रदीप सिंह को एयर इंडिया का चेयरमैन बनाया गया तो कंपनी पूरी तरह से कर्ज में डूबी थी और सरकार इसके प्राइवेटाइजेशन की तैयारी कर रही थी. लिहाजा प्रदीप सिंह खरोला को एयर इंडिया में सुधार करने का पर्याप्त समय नहीं मिला. 2012-13 में उन्हें कर्नाटक के मुख्यमंत्री का प्रमुख सचिव बनाया गया. 2022 में उन्हें राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी का अध्यक्ष बनाया गया. अभी वो आटीपीओ के अध्यक्ष पद पर थे लेकिन उन्हें अब NTA की जिम्मेदारी सौंप दी गई है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News