होममौसमBihar Weather Today : बिहार समेत इन राज्यों में पहुचेगा आज मॉनसून,...

Bihar Weather Today : बिहार समेत इन राज्यों में पहुचेगा आज मॉनसून, दिल्ली-एनसीआर में भी गर्मी होगी छूमंतर, जाने आज के मौसम का ताजा अपडेट

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में मौसम खुशनुमा हो चुका है. बिहार-झारखंड (Bihar Weather Today) से लेकर नॉर्थ ईस्ट और साउथ के राज्यों में मॉनसून अपना असर दिखा रहा है. वहीं आज यूपी के कुछ जिलों में भी मॉनसून दस्तक देगा. इधर दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश के आसार हैं, और दिनभर आसमान में बादल छाए रह सकते हैं.

मौसम विभाग के अनुसार (Bihar Weather Today), उत्तर भारत में फिलहाल लू से राहत रहेगी. अगर मॉनसून की बात की जाए तो इस महीने के आखिर तक पूरे उत्तर भारत में मॉनसून छा सकता है. जानिए आज कहां कैसा मौसम रहेगा.

कहां कब तक पहुंचेगा मॉनसून

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार अगले तीन से चार दिनों में मॉनसून गुजरात, महाराष्ट्र के बचे हुए हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ अन्य इलाकों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, वेस्ट बंगाल का गंगा क्षेत्र, झारखंड, बिहार और ईस्ट उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को कवर कर लेगा. इसके बाद मॉनसून का अगला पड़ाव वेस्ट उत्तर प्रदेश होते हुए दिल्ली की तरफ होगा. स्काईमेट ने एक दिन पहले ही पूर्वानुमान जताया है कि 27 से 30 जून के बीच मॉनसून दिल्ली में एंट्री ले सकता है. इस बीच रुक-रुक कर बारिश होगी. आंधी चलेगी. तापमान में भी काफी गिरावट आएगी.

आज कहां कितना रहेगा तापमान

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 37 46
नोएडा 37 46
गाजियाबाद 36 46
पटना 34 40
लखनऊ 35 44
जयपुर 34 42
भोपाल 27 35
मुंबई 29 30
अहमदाबाद 32 36
जम्मू 29 45

यूपी के कई जिलों में आज से बारिश का आगाज

मौसम विभाग के मुताबिक, आज से राजधानी लखनऊ समेत कई जगहों पर छिटपुट बारिश का सिलसिला शुरू होगा, जो सोमवार को जोर पकड़ेगा. अगले तीन से चार दिनों में प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में मॉनसून के पहुंचने की भी संभावना बन रही है. ऐसे में 25 जून से प्रदेश भर में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. आज भी पूर्वी यूपी में कई जगहों पर बारिश हो सकती है. IMD के अनुसार, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, प्रयागराज, गाजीपुर, सोनभद्र, प्रतापगढ़, फतेहपुर, हमीरपुर, बांदा, झांसी, महोबा और ललितपुर समेत कई जिलों में बारिश के आसार हैं.


ये भी पढ़ें…

  1. Bihar Weather News : पटना समेत इन जिलों में आज भी चलेगी लू , नौ जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी
  2. बिहार में बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलो में बारिश के साथ चमकेगी बिजली, जाने बाकी जिलों का हाल

 

मुंबई लिए येलो अलर्ट, ठाणे, रायगड के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने मुबंई में बारिश का अलर्ट जारी किया है. आज और कल यहां भारी बारिश की संभावना है. मुंबई और पालघर के लिए येलो अलर्ट और ठाणे, रायगड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बीएमसी के अनुसार, शुक्रवार की सुबह 8 बजे से शनिवार की सुबह 8 बजे तक पूर्वी उपनगर में सबसे अधिक 33.68 एमएम, पश्चिमी उपनगर में 18.30 एमएम और शहर में 7.49 एमएम बारिश दर्ज़ की गई है.

मौसम विशेषज्ञ ऋषिकेश आग्रे के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून धीरे-धीरे सक्रिय हो रहा है. तटीय क्षेत्र में शुष्क हवा के प्रवेश के कारण फिलहाल शहर में जोरदार बारिश की संभावना नहीं है. यह स्थिति रविवार तक रहेगी. उसके बाद भारी बारिश की संभावना है.

गाजियाबाद में 40 के नीचे पहुंचा तापमान, भीषण गर्मी से मिली राहत

भीषण गर्मी से अब थोड़ी राहत मिलने लगी है. काफी समय के बाद अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा है. शनिवार को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा. एनएच-9 और उसके आसपास के एरिया में दोपहर के समय बारिश हुई. इसका असर पूरे शहर पर देखने को मिला. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले तीन दिन तक आसमान साफ रहेगा.

तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास

अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. बुधवार से फिर आसमान में बादल छा जाएंगे. जिसके बाद लगातार दो से तीन दिन तक प्री मानसून की बारिश की संभावना बन रही है. इस दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच जाएगा, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहेगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News