होमराजनीतिLok Sabha Session : संसद सत्र का पहला दिन आज, NEET परीक्षा...

Lok Sabha Session : संसद सत्र का पहला दिन आज, NEET परीक्षा को लेकर हंगामे की तैयारी में विपक्ष,

18वीं लोकसभा का पहला सत्र (Lok Sabha Session) सोमवार से शुरू हो रहा है. सोमवार और मंगलवार को नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी. पहले सत्र में सरकार की प्राथमिकता नए लोकसभा स्पीकर का चुनाव, सदस्यों के शपथग्रहण से लेकर राष्ट्रपति द्वारा संसद के दोनों सदनों के लिए संयुक्त अभिभाषण और उस पर धन्यवाद चर्चा प्रस्ताव होना है.

प्रटेम स्पीकर पर विपक्ष नाखुश

बीजेपी के ओडिशा से आने वाले सीनियर नेता 7 बार के सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा का अस्थाई अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त किया गया है. इस पर विपक्ष ने अपनी आपत्ति दर्ज करवाते हुए कहा है कि सरकार ने इस पद के लिए कांग्रेस सांसद के. सुरेश के दावे की अनदेखी की है, जो 8 बार के सांसद हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार को राष्ट्रपति भवन में महताब को लोकसभा के अस्थाई अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाएंगी. इसके बाद महताब संसद भवन पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू करेंगे.

प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे शपथ

प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. राष्ट्रपति ने लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने में महताब की सहायता के लिए कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस), टी आर बालू (डीएमके), राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते (बीजेपी) और सुदीप बंदोपाध्याय (तृणमूल कांग्रेस) को नियुक्त किया है. महताब लोकसभा के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सदन की सदस्यता की शपथ लेने का आग्रह करेंगे. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त अध्यक्षों की समिति को शपथ दिलाएंगे जो 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष (स्पीकर) का चुनाव होने तक सदन की कार्यवाही चलाने में उनकी सहायता करेगी.


ये भी पढ़ें…

  1. Mayawati ने लोकसभा में हार के बाद की समीक्षा बैठक, भतीजे Akash Anand को दी बड़ी जिम्मेदारी
  2. NEET पेपर लीक मामले के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के प्रमुख हटाए गए, प्रदीप सिंह खरोला को मिली कमान

क्या मौजूदा स्पीकर को ही मिलेगा पद?

लोकसभा स्पीकर पद (Lok Sabha Session) के लिए सियासी हलकों में कई नामों पर चर्चा हो रही है. मौजूदा स्पीकर ओम बिरला फिर से लोकसभा अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा भी जोरों पर है. स्पीकर पद के लिए डी पुरंदेश्वरी, राधा मोहन सिंह का नाम भी चर्चा में है. बिहार से आने वाले बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह छठी बार सांसद चुने गए हैं. पुरंदेश्वरी आंध्र प्रदेश में बीजेपी की राज्य इकाई की प्रमुख हैं और राज्‍य के पूर्व मुख्‍यमंत्री और अभिनेता रहे एनटी रामाराव (NTR) की बेटी हैं.

क्या विपक्ष उतारेगा उम्मीदवार

वैसे तो स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से ही होता आया है लेकिन सवाल यह है कि क्या विपक्ष भी अपना उम्मीदवार उतारेगा? अभी विपक्ष की ओर से इस बारे में कुछ साफ नहीं किया गया है. एक परंपरा यह भी रही है कि स्पीकर सत्ता पक्ष का होता है तो डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलता है. इस बार 2014 और 2019 की तरह बीजेपी के पास अपने दम पर 272 का जादुई आंकड़ा नहीं है. एनडीए गठबंधन की संख्या सदन में 293 है, वहीं विपक्षी खेमे की ताकत 232 है. अब देखना होगा कि डिप्टी स्पीकर का पद बीजेपी क्या अपने सहयोगी दलों में से किसी एक को देती है या फिर विपक्षी गठबंधन के किसी घटक दल को यह पद मिलता है?

क्यों है टकराव के आसार?

विपक्ष ने अपने तीखे तेवरों से यह साफ नजर रहा है कि लोकसभा (Lok Sabha Session) के औपचारिक गठन की इस प्रक्रिया के बीच वह तमाम मुद्दों को लेकर किसी भी तरह की ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है. विपक्ष ने आरोप लगाया कि एनडीए सरकार ने प्रोटेम स्पीकर पद को लेकर ही शुरू से ही परंपरा को तोड़ने का काम किया है. NEET परीक्षा को लेकर विपक्ष पहले से ही हमलावर है. लोकसभा व राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान भी इसका असर दिखाई दे सकता है. आपराधिक कानून, रेल हादसे जैसे मुद्दों पर भी विपक्ष की ओर से हमले किए जा सकते हैं। राज्यसभा का 264वां सत्र 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को इसका समापन होगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News