होमबाजार/भावGold Price Today : सोने के भाव में आईं तेजी, चांदी की...

Gold Price Today : सोने के भाव में आईं तेजी, चांदी की चमक हुई फीकी, खरीदने से पहले जाने आज का सोने का भाव

मजबूत वैश्विक रुख के अनुरूप राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 70 रुपये (Gold Price Today) की तेजी के साथ 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 72,480 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत पिछले बंद भाव के मुकाबले 400 रुपये की गिरावट के साथ 91,500 रुपये प्रति किलोग्राम रह गयी.

पिछले कारोबारी सत्र में यह 91,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, दिल्ली के बाजारों में हाजिर सोने (24 कैरेट) की कीमतें 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही थीं. यह पिछले बंद भाव से 70 रुपये अधिक है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना उछला 

अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,324 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से छह डॉलर की तेजी है. गांधी ने कहा कि मंगलवार को बाजार (Gold Price Today) में निराशाजनक धारणा के चलते सोने का कारोबार सीमित दायरे में हुआ.


ये भी पढ़ें…

  1. Gold Rate Today : सोना चांदी के भाव में आई तेजी, खरीदने से पहले जाने आज के सोना चांदी के तजा रेट
  2. Gold-Silver Rate Today : गहने खरीदने से पहले जान लें आज के सोने-चांदी का भाव, याहा देंखे आज का ताजा रेट

उन्होंने कहा, व्यापारियों का ध्यान इस सप्ताह के अंत में आने वाले व्यापक आर्थिक आंकड़ों पर है, जिसमें अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़़े शामिल हैं. हालांकि, चांदी की कीमत में गिरावट आई और यह 29.40 डॉलर प्रति औंस पर आ गई. पिछले सत्र में यह 29.47 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी.

सोने की कीमतों में तेजी 

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली किये जाने से वायदा कारोबार में सोने की कीमत 37 रुपये की तेजी के साथ 71,621 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 37 रुपये यानी 0.05 प्रतिशत की तेजी के साथ 71,621 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. इसमें 14,654 लॉट का कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों की ताजा लिवाली से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News