होमरुपया/पैसाProperty : अपने बच्चों के नाम पर कैसे ट्रांसफर करें संपत्ति, यहां...

Property : अपने बच्चों के नाम पर कैसे ट्रांसफर करें संपत्ति, यहां जानिए

व्यक्ति अपनी लाइफ में काफी मेहनत कमाई करते है और संपत्ति (Property) बनाते हैं लेकिन बुढ़ापे के वक्त ये संपत्ति बच्चों को बांटना पड़ता है. हर माता-पिता के जीवन में एक दिन यह आता है जब बच्चे बड़े हो जाते हैं तो उन्हें संपत्ति बांटना पड़ता है. कई बार को संपत्ति बांटने को लेकर विवाद की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है.

लेकिन कई सारे ऐसे तरीके है जिन तरीकों से इन विवाद से बचा का सकता है. अगर आप इन उपाय को अपनाते हैं, तो फिर इन विवाद से बचा जा सकता है. आप इन उपाय को अपनाकर बिना विवाद के बच्चों को प्रॉपर्टी ट्रांसफर कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें..

Rent Agreement : मकान किराये पर देने के लिए सिर्फ रेंट एग्रीमेंट काफी नहीं, मालिक बनवाएं यह जरूरी कागज


 

नॉमिनेशन के जरिए रजिस्टर कर सकते

माता-पिता नॉमिनेशन के जरिए अपने बच्चों के बीच संपत्ति (Property) बांट सकते हैं. इस तरह माता-पिता अपने बच्चों के बीच संपत्ति का बंटवारा कर सकते हैं. माता-पिता नॉमिनेशन के जरिए संपत्ति अपने बच्चों के नाम पर कर सकते है साथ ही अगर माता पिता अपना नॉमिनेशन को बदलना चाहते है तो फिर वे किसी और नाम भी रजिस्टर कर सकते हैं.

वही, अगर हम दूसरे विकल्प की बात करें तो फिर यह विकल्प वसीयत है. माता-पिता वसीयत में यह बता सकते है कि वे इस संपत्ति को किसको देना चाहते है. वसीयत एक कानूनी रूप से वैध डाक्यूमेंट होता है.

वसीयत के जरिए संपत्ति का ट्रांसफर

वसीयत के जरिए आप अपने गुजर जाने के बाद अपनी संपत्ति को किसी भी संबंधित व्यक्ति को सौंप सकते हैं. अगर आप स्वस्थ दिमाग के है और आप नाबालिग नहीं हैं, तो फिर आप भारतीय उत्तराधिकार अधिनियम, 1925 के मुताबिक अपनी वसीयत लिख सकते हैं. वसीयत के जरिए से संपत्ति को ट्रांसफर करना कानूनी रूप से वैध है.

डाक्यूमेंट की आवश्यकता

माता या पिता जो भी संपत्ति को ट्रांसफर करना चाहते हैं, उस संपत्ति का डाक्यूमेंट मौजूद होना जरूरी है. अगर डाक्यूमेंट होता है तो किसी भी विवाद से बचने के लिए उन्हे सहायता मिलती है. इतना ही नहीं इसके साथ ही डाक्यूमेंट के जरिए से यह वेरिफाई करने में भी सहायता मिलती है कि आपकी संपत्ति कितनी है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News