होमरुपया/पैसाProperty Papers Lost : जमीन के कागजात खो गए हैं तो टेंशन...

Property Papers Lost : जमीन के कागजात खो गए हैं तो टेंशन ना लें, ऐसे मिल जाएंगे वापस

प्रॉपर्टी के दस्तावेज (Property Papers Lost), जैसे कि रजिस्ट्री कागजात, टाइटल डीड्स, पावर ऑफ अटॉर्नी आदि, ये वो कानूनी दस्तावेज हैं जो किसी प्रॉपर्टी के एक खास टुकड़े पर किसी व्यक्ति के मालिकाना अधिकारों को दर्शाता है. इन दस्तावेजों की कई अन्य उद्देश्यों के लिए भी आवश्यकता होती है, जैसे प्रॉपर्टी ट्रांसफर (बिक्री), गिफ्ट देना या गिरवी रखना.

जमीन जायेदाद की बिक्री और खरीद में खोये हुए दस्तावेज बहुत महत्वपूर्ण हैं. कागज गायब (Property Papers Lost) होने से संपत्ति बेचना मुश्किल हो जाता है. दस्तावेज़ खो (Property Papers Lost) जाने की स्थिति में, आपको डुप्लीकेट कागजात हासिल करने के साथ-साथ अतिरिक्त शुल्क का भी भुगतान करना होगा. अपनी प्रॉपर्टी के लिए डुप्लीकेट दस्तावेज़ कैसे प्राप्त करें, ये जानने के लिए खबर को आखिर तक पढ़ें.


ये भी पढ़ें…

  1. Property : अपने बच्चों के नाम पर कैसे ट्रांसफर करें संपत्ति, यहां जानिए
  2. Property Mutation : क्या रजिस्ट्री करते ही आपकी हो जाती है प्रॉपर्टी ? या ये काम भी करना होता है जरूरी
  3. Rent Agreement : मकान किराये पर देने के लिए सिर्फ रेंट एग्रीमेंट काफी नहीं, मालिक बनवाएं यह जरूरी कागज

फौरन पुलिस में शिकायत दर्ज करें

दस्तावेज गायब होने का पता चलने के बाद, आपको जल्द से जल्द पुलिस के पास रिपोर्ट दर्ज करनी चाहिए. केवल घर के मालिक को प्राथमिकी, या प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करनी चाहिए, जिसमें कहा गया हो कि प्रॉपर्टी के कागजात गुम हो गए हैं, खो गए हैं या चोरी हो गए हैं. एफआईआर की एक कॉपी लें और इसे सुरक्षित रखें, क्योंकि खरीदार बिक्री के समय इसे माँग सकता है.

एक विज्ञापन प्रकाशित करें

एफआईआर दर्ज करने के बाद, आपको एक दैनिक समाचार पत्र और किसी भी क्षेत्रीय समाचार पत्र में संपत्ति के दस्तावेजों के खोने (Property Papers Lost) के बारे में एक विज्ञापन प्रकाशित करना होगा. फिर आपको यह देखने के लिए 15 दिनों तक प्रतीक्षा करनी चाहिए कि क्या किसी को यह डॉक्यूमेंट्स मिले हैं और उस समय सीमा के भीतर इसे वापस करता है या नहीं.

शेयर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन फाइल करें

अपनी एफआईआर (FIR) के आधार पर आप हाउसिंग सोसाइटी में शेयर सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अथॉराइज्ड रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्लूए) एक सोसाइटी मीटिंग बुलाती है और आपके खोए गये कागजात की एफआईआर को चेक करती है. यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो हाउसिंग सोसाइटी आपसे शुल्क लेगी और बदले में आपको एक शेयर सर्टिफिकेट जारी करेगी. इसके अलावा, उनसे एक एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) मांगे क्योंकि यह आगे के लेनदेन के लिए आवश्यक है.

नोटरी के साथ रजिस्टर करें

अगला कदम अखबार में प्रकाशित विज्ञापन और पुलिस कंप्लेंट नंबर के साथ विशिष्ट संपत्ति दस्तावेजों के नुकसान के बारे में स्टांप पेपर पर एक अंडरटेकिंग तैयार करना है. दस्तावेजों को तब प्रमाणित किया जाएगा और नोटरी के साथ रजिस्टर किया जाएगा, जिससे आपकी अंडरटेकिंग लीगली बाइंडिंग हो जाएगी.

डुप्लीकेट सेल डीड प्राप्त करें

आखिरी काम सेल डीड की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त करना है. आपको पुलिस शिकायत, विज्ञापन, शेयर सर्टिफिकेट और नोटरी द्वारा मुहर लगी अंडरटेकिंग की कॉपियों को रजिस्ट्रार कार्यालय में जमा करना होगा, क्योंकि सभी प्रॉपर्टी लेनदेन रिकॉर्ड उस कार्यालय में रखे जाएंगे.

फिर आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और सेल डीड की एक डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त करें. हालांकि इन सभी चरणों से गुजरने में आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे, लेकिन अंतिम परिणाम आपकी संपत्ति की कानूनी रूप से प्रमाणित डुप्लिकेट कॉपी होगी. ऐसी प्रॉपर्टीज पर बैंक लोन आसानी से नहीं दिया जाता है, लेकिन सभी दस्तावेजों और एफआईआर के सत्यापन के बाद ही लोन आपको लोन मिल सकता है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News