होमखेल/कूदT20 World Cup Final : ग्यारह साल के सूखे पर छाई हरियाली,...

T20 World Cup Final : ग्यारह साल के सूखे पर छाई हरियाली, भारत ने 7 रन से जीता T20 विश्व कप का खिताब

सूर्य कुमार यादव के कैच ने मैच को पलट दिया और पाण्ड्या की उम्दा गेंदबाजी के बदौलत T20 विश्व कप (T20 World Cup Final) की ट्रॉफी पर भारत ने जमाया कब्जा लिया हैं. इंडिया में आधी रात दिवाली मन रही है. रोहित शर्मा की टीम ने वो सपना पूरा कर दिया, जिसका 11 साल से पूरा होने का इंतजार था.

साउथ अफ्रीका 177 का टारगेट आसानी से पूरा कर रही थी. लेकिन, गेंदबाजों को ये मंजूर नहीं था. साउथ अफ्रीका के हाथों से जीत छीन ली. टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup Final) इंडिया का है. जीत का हीरो कोई एक नहीं पूरी इंडियन टीम है. सूर्यकुमार का वो कैच तो शायद दशकों तक याद रखा जाएगा, जिसकी बदौलत मिलर पवेलियन लौटे.


ये भी पढ़ें..

IND vs SA Final : भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर लगान किया वसूल, 29 को होगी साउथ अफ्रीका से भिड़ंत


 

बारबडोस से स्टेडियम में इंडिया ने पहले बैटिंग चुनी

पावरप्ले में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार के विकेट गिर गए थे. कोहली ने 72 और अक्षर पटेल ने 47 रन की पारी खेली. शिवम दुबे ने तेज रफ्तार से 27 रन बनाकर स्कोर 176 तक पहुंचाया. साउथ अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज और एनरिक नॉर्त्या ने 2-2 विकेट लिए.

कगिसो रबाडा और मार्को यानसन ने एक-एक विकेट लिया. जवाबी पारी में साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन बना सकी. हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके. जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए. हेनरिक क्लासन ने 27 बॉल पर 52 रन बनाए, जबकि डी कॉक ने 31 बॉल पर 39 रन की पारी खेली. ट्रिस्टन स्टब्स ने 21 बॉल पर 31 और मिलर ने 17 बॉल पर 21 रन का योगदान दिया.

हार्दिक ने आखिरी ओवर में दो विकेट लिए, भारत 7 रन से जीता

19वां ओवर डालने अर्शदीप सिंह आए. यहां साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 12 बॉल पर 20 रनों की जरूरत थी. ऐसे में अर्शदीप सिंह ने महज 4 रन ही खर्च किए. वही 20वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने 8 रन दिए और इसी के साथ भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबला 7 रन से जीत लिया है. टीम इंडिया दूसरी बार चैंपियन बनी है. टीम ने 2007 में पहला टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup Final) जीता था.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News