होमखेल/कूदRohit Sharma Retirement Announced : विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा ने भी...

Rohit Sharma Retirement Announced : विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा ने भी T20I क्रिकेट से लिया संन्यास

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Retirement Announced) ने टी20 विश्व कप में भारत की खिताबी जीत के बाद टी201 क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

इससे पहले विराट कोहली ने भी प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड लेने के बाद कहा था कि यह उनका आखिरी टी201 मैच था. गौरतलब है, रोहित 2 टी20 विश्व कप जीतने वाले एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं.


ये भी पढ़ें..

यही से स्टार्ट किया था खेलना

T-20 वर्ल्ड कप, 2024 जीतने के बाद रोहित शर्मा ने भी इस फॉर्मेट से साइन ऑफ (Rohit Sharma Retirement Announced) कर लिया हैं. रोहित ने कहा कि यह फॉर्मेट मेरे दिल के बहुत करीब रहा है. मैंने T-20 इंटरनेशनल खेल कर ही भारत के लिए खेलना स्टार्ट किया था. इस दौरान मैंने हर लमहे का आनंद लिया है मुझे लगता है कि यह रिटायरमेंट का सही समय है.

पिछले 3-4 सालों में हमने जो कुछ भी झेला है, उसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है. ईमानदारी से कहूं तो हमने व्यक्तिगत रूप से और एक टीम के रूप में बहुत मेहनत की है, आज यहां तक ​​पहुंचने और यह गेम जीतने के लिए पर्दे के पीछे बहुत कुछ हुआ है. यह वह नहीं है जो हमने आज किया, यह वह है जो हम पिछले 3-4 सालों से कर रहे हैं। आज हमारे लिए यही नतीजा निकला है.

हम इसे जीतना चाहते थे

हमने पहले भी कई हाई प्रेशर गेम खेले हैं और हारकर गलत साइड पर भी रहे हैं. लेकिन खिलाड़ी समझते हैं कि क्या करना है. आज का दिन इस बात का बेहतरीन उदाहरण था कि जब पीठ दीवार से सटी हो, तो क्या करना जरूरी है. हम एक टीम के रूप में और हम सभी खिलाड़ियों ने एक साथ मिलकर काम किया, तब भी जब एक समय ऐसा लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका की टीम हावी हो रही है.

कुल मिलाकर, एक टीम के रूप में, मैदान पर एक समूह के रूप में, हम इसे वाकई बहुत चाहते थे. हम इसे जीतना चाहते थे. इस तरह के टूर्नामेंट को जीतने के लिए पर्दे के पीछे बहुत कुछ होता है, बहुत प्रयास होते हैं, बहुत सारे दिमाग एक साथ आने चाहिए. मुझे अपने साथ खेलने वाले खिलाड़ियों पर बहुत गर्व है और साथ ही प्रबंधन पर भी, जिन्होंने हमें खेलने, प्रदर्शन करने और हम में से हर एक पर भरोसा करने की स्वतंत्रता दी.

पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी टीम इंडिया

इसकी शुरुआत प्रबंधन, कोच, कप्तान से होती है और फिर खिलाड़ी मैदान पर जाकर प्रदर्शन करते हैं. पूरे टूर्नामेंट में, मुझे लगता है कि हमने शानदार प्रदर्शन किया. मुझे ही नहीं, बल्कि और किसी को भी विराट के फॉर्म पर संदेह नहीं था. हम जानते हैं कि उनमें क्या खूबी है, वे 15 सालों से अपने खेल में शीर्ष पर हैं, जब भी मौका मिलता है, बड़े खिलाड़ी खड़े हो जाते हैं. विराट एक छोर संभाले हुए थे जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण था और बाकी खिलाड़ी उनके इर्द-गिर्द खेले. हमारे लिए उस स्कोर तक पहुंचना, एक टीम एफर्ट था.

हम चाहते थे कि कोई खिलाड़ी यथासंभव लंबे समय तक बल्लेबाजी करे. ये ऐसे विकेट नहीं हैं जहां आप खुलकर बल्लेबाजी कर सकें और स्कोरबोर्ड को सीधा चलायमान रख सकें, इसलिए हम इसे समझते हैं. हम चाहते थे कि कोई खिलाड़ी यथासंभव लंबे समय तक बल्लेबाजी करे और विराट ने ऐसा बखूबी किया. यहीं विराट का अनुभव काम आता है.

अक्षर की 47 रन की पारी भी बहुत महत्वपूर्ण थी

बाकी खिलाड़ियों ने भी बहुत अच्छा खेला, अक्षर की 47 रन की पारी भी बहुत महत्वपूर्ण थी. (बुमराह के बारे में) मैं समझ सकता हूँ कि आप लोग इसे शब्दों में बयां करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मैं उनमें से एक हूँ जिसने उन्हें इतने सालों से देखा है, यहाँ तक कि उनके साथ खेला भी है, लेकिन मुझे भी नहीं पता कि उनके साथ वास्तव में क्या है. मुझे पता है कि वह टेबल पर क्या लाते हैं, लेकिन वह यह कैसे करते हैं, यह एक मास्टरक्लास है. वह अपने कौशल का समर्थन करते हैं जो पर्याप्त से अधिक है और वह बहुत ही आत्मविश्वासी लड़का है। वह जो भी करना चाहता है, उसे पूर्णता के साथ करता है जो एक बहुत ही दुर्लभ दृश्य है. जसप्रीत बुमराह, एक शब्द में कहें तो, वह एक क्लास एक्ट है.

2026 का T-20 वर्ल्ड कप भारत और श्रीलंका में खेला जाएगा

हार्दिक भी शानदार थे, आखिरी ओवर में गेंदबाजी करना, चाहे कितने भी रन चाहिए हों, आखिरी ओवर में गेंदबाजी करना, मुझे लड़कों पर बहुत गर्व है. बिल्कुल शानदार, न्यूयॉर्क से बारबाडोस तक, मैं बस उन्हें सलाम करना चाहता हूँ, जिस तरह से उन्होंने हमारा समर्थन किया है और यहाँ तक कि भारत में भी, लाखों लोग बैठे हैं और देख रहे हैं, भारत में देर रात है, मुझे पूरा यकीन है कि वे इसे देख रहे होंगे.

वे लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, बिल्कुल हमारी तरह. यह उनके लिए है. आज हमने जो हासिल किया है उस पर हमें बहुत गर्व है. 2026 का T-20 वर्ल्ड कप भारत और श्रीलंका में खेला जाएगा. इससे पहले रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों ने इस फॉर्मेट को अलविदा (Rohit Sharma Retirement Announced) कह दिया है. क्या आपको लगता है कि यह रोहित और विराट के रिटायरमेंट का सही समय है? हमे कॉमेंट में जरूर बताए.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News