होमखेल/कूदGautam Gambhir : गौतम गंभीर बने भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड...

Gautam Gambhir : गौतम गंभीर बने भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान

टी इंडिया को नया हेड कोच मिल गया है, और तमाम अटकलों को सही साबित करते हुए बीसीसीआई ने पूर्व स्टार ओपनर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को टीम इंडिया की जिम्मेदारी दी है. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने मंगलवार 9 जुलाई को गंभीर के नाम का ऐलान करते हुए टीम इंडिया में उनका स्वागत किया.

पिछले महीने तक ही गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर थे, जहां उनके नेतृत्व में केकेआर ने 10 साल के लंबे इंतजार के बाद आईपीएल 2024 का खिताब जीता था. गौतम गंभीर कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में टीम इंडिया की जीत के साथ ही अपना सफर खत्म किया था.


ये भी पढ़ें..

गंभीर (Gautam Gambhir) के कोच बनने की उम्मीद पिछले काफी वक्त से जताई जा रही थी. उनके मेंटॉर रहते हुए कोलकाता के आईपीएल चैंपियन बनने के बाद से ही बीसीसीआई उनके संपर्क में थी, जिसके बाद गंभीर ने औपचारिक तौर पर आवेदन किया था और फिर पिछले महीने क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी को इंटरव्यू भी दिया था.

भारतीय क्रिकेट के लिए गंभीर आदर्श शख्स

जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मे एक्स पर एक पोस्ट में गंभीर के नाम का ऐलान किया और कहा कि मॉडर्न क्रिकेट में तेजी से काफी बदलाव हो रहे हैं और गंभीर ने इन बदलावों को करीब से देखा है. अलग-अलग रोल में गंभीर की मेहनत और सफलता की तारीफ करते हुए शाह ने भरोसा जताया कि भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए गंभीर ही सबसे आदर्श शख्सियत हैं.

टीम इंडिया के लिए गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के स्पष्ट विजन और लंबे अनुभव को अहम बताते हुए शाह ने उन्हें दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिकेट टीम के कोच के लिए सही विकल्प बताया और बीसीसीआई की ओर से उन्हें पूरे सहयोग का भरोसा भी दिलाया.

कब तक रहेंगे हेड कोच?

राहुल द्रविड़ नवंबर 2021 में टीम इंडिया के कोच बने थे और उन्हें 2 साल का कार्यकाल दिया गया था. द्रविड़ का वक्त वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल के साथ ही खत्म हो गया था लेकिन इसके बावजूद बीसीसीआई ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप तक एक्सटेंशन दिया था. गंभीर को हालांकि शुरू से ही लंबा कार्यकाल मिलेगा. बीसीसीआई ने मई में जब नए हेड कोच के लिए विज्ञापन जारी किया था, उस वक्त ही साफ कर दिया था कि नए कोच का कार्यकाल 31 दिसंबर 2027 तक यानी साढ़े 3 साल का रहेगा.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News