होमराजनीतिBihar By-election Result : बिहार के रुपौली विधानसभा के निर्दलीय विधायक शंकर...

Bihar By-election Result : बिहार के रुपौली विधानसभा के निर्दलीय विधायक शंकर सिंह कौन है? जिन्होंने नीतीश और तेजस्वी के किले में की सेंधमारी

सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों (Bihar By-election Result) पर हुए उपचुनाव के लिए शनिवार को मतगणना हुई. इंडिया गठबंधन ने 10 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि, बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए के खाते में केवल दो सीटें आई हैं. वहीं बिहार के एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है.

बिहार के रुपौली विधानसभा उपचुनाव (Bihar By-election Result) में विजयी निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह (Shankar Singh का कहना है कि यह जीत जनता की जीत है. जनता ने दिल खोलकर आशीर्वाद दिया. उपचुनाव में मिली जीत से खुश शंकर सिंह ने कहा कि वे 30 सालों से जनता के बीच राजनीति नहीं, उनकी सेवा कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें..

मैं राजनीति नहीं सेवा करता हूं.

जाति समीकरण से जुड़े हुए एक सवाल पर उन्होंने कहा कि मैंने कभी जाति की राजनीति नहीं की, जमात की राजनीति की. मुझे जीत को लेकर पूरा विश्वास था. छह चक्र तक की मतगणना में भले पीछे था, लेकिन मैं जानता था कि मेरी जीत होगी. पक्ष और विपक्ष द्वारा पूरा जोर लगाए जाने के बाद भी जीत से जुड़े प्रश्न पर उन्होंने कहा कि पक्ष विपक्ष नहीं होता. इससे कोई लेना -देना नहीं, जनता मेरे लिए सबकुछ है.

एनडीए-जदयू के प्रत्याशी को आठ हजार से ज्यादा वोटों से हराया

रुपौली सीट पर हुए विधानसभा उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह ने जीत हासिल की है. उन्होंने एनडीए-जदयू के प्रत्याशी कलाधर प्रसाद मंडल को आठ हजार से ज्यादा वोटों से हराया. सभी 13 राउंड की गिनती पूरी होने के बाद शंकर सिंह को 68,070 वोट मिले, जबकि जदयू प्रत्याशी कलाधर प्रसाद मंडल को 59,824 वोट मिले और वह 8,246 मतों से हार गये. वही राजद की प्रत्याशी और पूर्व विधायक बीमा भारती को सिर्फ 30,619 मत मिले.

कौन हैं शंकर सिंह?

रूपौली विधानसभा उपचुनाव (Bihar By-election Result) में जीत का परचम लहराने वाले शंकर सिंह (Shankar Singh) निर्दलीय चुनाव लड़े थे। उनकी छवि इलाके में बाहुबली नेता की है. वो इलाके में लिबरेशन आर्मी नाम का एक गिरोह चलाते हैं. चुनाव आयोग को दिए गए अपने हलफनामे में शंकर सिंह के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा के तहत 19 आपराधिक मामले विभिन्न थानों में दर्ज हैं. 2005 में उन्होंने रामविलास पासवान की पार्टी से हाथ मिलाया था.

उस दौरान उन्हें जीत मिली थी. हालांकि, वो ज्यादा दिन तक विधायक नहीं रहे, क्योंकि दोबारा चुनाव हो गया. राजपूत जाति से आने वाले शंकर सिंह की गंगौता समाज से आने वाली बीमा भारती से सीधी लड़ाई मानी जा रही थी. दोनों में पहले से सियासी लड़ाई जारी रही है. शंकर सिंह अपने इलाके के लोगों की समस्या दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं. समाज में अपनी छवि को समाजसेवी की तरह बनाकर रखा है.

बताया जाता है कि दबंग छवि वाले शंकर सिंह Shankar Singh) का बीमा भारती के बाहुबली पति अवधेश मंडल के वर्चस्व की लड़ाई चलती रही है. इस चुनाव से पहले वे लोजपा (रामविलास) से इस्तीफा देकर बतौर निर्दलीय उपचुनाव (Bihar By-election Result) मैदान में उतरे थे.

सुशांत सिंह के गांव से मिला वोट

रूपौली विधानसभा उपचुनाव में शंकर सिंह (Shankar Singh) को सबसे ज्यादा वोट दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पैतृक गांव से मिला है. शंकर सिंह को मलडीहा गांव से भर-भर के वोट मिले हैं. शंकर सिंह ने चुनाव जीतने के बाद साफ कहा है कि सुशांत सिंह राजपूत के गांव पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि सुशांत सिंह सबके चहेते अभिनेता थे. सुशांत सिंह के गांव और पूरे इलाके का विकास उनकी प्राथमिकता में शामिल रहेगा. सुशांत सिंह के आस-पास के गांव का विकास भी किया जाएगा. उसके अलावा सुशांत सिंह के गांव में उसकी एक प्रतिमा जरूर लगाई जाएगी.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News