होमयोजनाLadla Bhai Scheme : मुख्यमंत्री लाडली बहन के बाद 'लाडला भाई योजना,...

Ladla Bhai Scheme : मुख्यमंत्री लाडली बहन के बाद ‘लाडला भाई योजना, डिप्लोमा वाले को 8 और ग्रेजुएट को 10 हजार देगी सरकार

मुख्यमंत्री लाडली बहन के बाद ‘लाडला भाई योजना’ (Ladla Bhai Scheme) शुरू होने जा रही है. इसमें 12वीं पास करने वाले युवाओं को राज्य सरकार हर महीने 6 हजार रुपये देगी. वहीं डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8 हजार रुपये, जबिक ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे.

लाडली बहना योजना की तो खूब चर्चा होती रही है, लेकिन अब ‘लाडला भाई योजना’ Ladla Bhai Scheme) भी शुरू होने जा रही है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में यह नई स्कीम शुरू करने का ऐलान किया है. सीएम शिंदे आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में दर्शन करने करने आए थे. यहां महापूजा के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने इस योजना की जानकारी दी.


ये भी पढ़ें..

Majhi Ladki Bahin Yojana Online Apply : इन महिलओं को नहीं मिलेगा ‘माझी लड़की बहिन योजना’ का लाभ, जाने क्या है योजना का पूरा नियम


लाडली बहन के बाद ‘लाडला भाई योजना

मुख्यमंत्री लाडली बहन के बाद ‘लाडला भाई योजना’ (Ladla Bhai Scheme) की जानकारी देते हुए सीएम शिंदे ने बताया कि 12वीं पास करने वाले युवाओं को महाराष्ट्र सरकार हर महीने 6 हजार रुपये देगी. वहीं डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8 हजार रुपये दी जाएगी. वहीं ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे.’

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि युवों को एक साल तक किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करने का मौका दिया जाएगा. इससे उसे काम का अनुभव मिलेगा और उस अनुभव के आधार पर उसे नौकरी मिल जाएगी.

दरअसल महाराष्ट्र में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के इस ऐलान को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है. लोकसभा चुनाव के नतीजे में बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी की सत्ताधारी महायुति गठबंधन का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था.

इसके पीछ बेरोजगारी को लेकर युवाओं में बढ़ती नाराजगी को बड़ी वजह बताया गया था. उधर विपक्षी महाविकास आघाड़ी गठबंधन भी लगातार ही बेरोजगारी का मुद्दा उठाता रहा है. ऐसे शिंदे सरकार के इस ऐलान को विपक्षी के इसी हथियार की तोड़ के रूप में देखा जा रहा है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News