होमखेल/कूदSri lanka Tour T20 Series : सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टी20...

Sri lanka Tour T20 Series : सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टी20 मैच खेलेगी टीम इंडिया, हेड कोच गौतम गंभीर ने किया समर्थन

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जीतने के साथ ही रोहित शर्मा ने इस फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी. इसके बाद से ही टी20 (Sri lanka Tour T20 Series) में भारतीय टीम के अगले कप्तान को लेकर चर्चा तेज है. इस रेस में हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव सबसे बड़े दावेदार थे.

श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम तीन टी20 मैच (Sri lanka Tour T20 Series) खेलेगी. इसलिए बीसीसीआई ने इस फॉर्मेट में अपना स्थायी कप्तान चुनने के लिए मंथन शुरू कर दिया है. शुरुआती रिपोर्ट में हेड कोच गौतम गंभीर ने इस पद के लिए सूर्यकुमार यादव को अपना समर्थन दिया था. अब ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल ही में रिटायर हुए कप्तान रोहित शर्मा ने भी सूर्यकुमार यादव के लिए ही वोट किया है.


ये भी पढ़ें..

Waiting Ticket News : वेटिंग टिकट को लेकर बड़ा फैसला! अब गलती की तो बीच रास्‍ते में ही उतार देगा टीटी


हार्दिक क्यों नहीं पहली पसंद?

भारतीय टीम को गौतम गंभीर के रूप में नया हेड कोच मिल चुका है. अब रोहित शर्मा की रिटायरमेंट के बाद से टी20 (Sri lanka Tour T20 Series) में कप्तान की तलाश जारी है. टीम इंडिया हाल ही में जिम्बाब्वे दौरे पर गई थी, जहां शुभमन गिल को कप्तानी सौंपी गई थी. हालांकि, उन्हें केवल इस दौरे के लिए कप्तान बनाया गया था.

हालांकि, बीसीसीआई अब इसका स्थायी समाधान चाहती है और इसके लिए उसने हेड कोच गौतम गंभीर और पूर्व कप्तान रोहित शर्मा की सलाह मांगी है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों ने सूर्यकुमार यादव को कप्तानी सौंपे जाने की बात कही है. इसका मतलब ये हुआ कि रोहित की वजह से अब हार्दिक टीम इंडिया के कप्तान नहीं बन पाएंगे.

हार्दिक पंड्या को कप्तान नहीं बनाए जाने के पीछे सबसे बड़ा कारण उनकी चोट की समस्या है. बीते सालों में इंजरी की वजह से वो लगातार दो सीरीज खेलने में नाकाम रहे हैं. उनका वर्कलोड मैनेजमेंट टीम के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर उभरी है. ऐसे में उन्हें कप्तान बनाए जाने के बावजूद टीम को हमेशा किसी नए कप्तान की जरूरत पड़ सकती है, जबकि बीसीसीआई कप्तानी में लॉन्ग टर्म समाधान चाहता है. इसके अलावा सूर्या का प्रदर्शन भी एक बड़ा फैक्टर है. इसलिए उन्हें सूर्यकुमार यादव केवल श्रीलंका दौरे पर ही नहीं बल्कि 2026 टी20 वर्ल्ड कप (Sri lanka Tour T20 Series) कप्तान नियुक्त किए जा सकते हैं.

हार्दिक VS सूर्यकुमार

टी20 इंटरनेशनल (Sri lanka Tour T20 Series) में कप्तानी की बात करें तो सूर्या का रिकॉर्ड हार्दिक पर भारी है. हार्दिक ने अभी तक 16 T20 इंटरनेशनल में कप्तानी की है, जिसमें 10 में मुकाबले जीते हैं, वहीं 5 में हार मिली, जबकि 1 मुकाबला टाई रहा है. दूसरी तरफ सूर्यकुमार यादव ने 7 T20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है, जिसमें 5 में जीते हैं और 2 हारे हैं. साफ है कि पर्सेन्टेज के हिसाब से सूर्या का पलड़ा भारी है.

27 जुलाई से भारत का श्रीलंका दौरा

भारत का श्रीलंका दौरा 27 जुलाई से शुरू हो रहा है. इस दौरे पर टीम इंडिया पहले T20 सीरीज खेलेगी, जो कि 27 जुलाई से शुरू होकर 30 जुलाई को खत्म होगी. भारत को श्रीलंका में 3 मैंचों की T20 सीरीज खेलनी है.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News