होमतकनीकMicrosoft की एक गड़बड़ी और दुनिया ऐसे चल गई 50 साल पीछे,...

Microsoft की एक गड़बड़ी और दुनिया ऐसे चल गई 50 साल पीछे, एक सर्वर ने हिला दिया दुनिया को

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft ) के विंडोज में आई गड़बड़ी ने पूरी दुनिया में त्राहिमाम ला दिया. बैंक से लेकर एयरलाइन कंपनियां ठप पड़ गईं. हालत ये हो गए कि ऐसा लगा कि दुनिया 5 दशक पीछे चली गई हो. एयरपोर्ट पर तो हाथ से लिखे बोर्डिंग पास जारी किए जाने लगे. ऐसा लगा रहा था कि 1980 वाला दशक आ गया. रेडियो, टीवी प्रसारण तक प्रभावित हो गए. कहते हैं न तकनीक वरदान है तो अभिशाप भी. आज तो कुछ ऐसा ही हो गया. हर तरफ हाहाकार मच गया. एयरलाइन कंपनियों के काउंटर पर तो चेक-इन तक प्रभावित हो गए.


ये भी पढ़ें..

Transfer Confirm Train Ticket : क्या ट्रेन की कंफर्म टिकट किसी और के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है? जानें तरीका


एक सर्वर ने हिला दिया दुनिया को  

एक सर्वर के कारण आज पूरी दुनिया कदमों पर आ गई. ऐसा लग रहा था कि जैसे 80 के दशक में चीजें चली गई हों. जब सबकुछ हाथ से लिखकर किया जाता था। कंप्यूटर बंद होने के कारण बैंक, कंपनियों से लेकर कई संस्थाओं में कामकाज काफी प्रभावित हुआ. कई देशों में मेट्रो सर्विस तक प्रभावित हुई. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में आई गड़बड़ी ने पूरी दुनिया को उसकी औकात बता दी.

पूरी दुनिया में कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट का कब्जा

सोशल मीडिया पर हाथ से लिखा बोर्डिंग पास की फोटो वायरल होने लगीं. भारत में भी विमान कंपनियों पर इसका बड़ा असर पड़ा है. सभी विमान कंपनियां अपने यात्रियों को मैसेज देकर अलर्ट कर रही है. इस बीच सोशल मीडिया पर लोग मजे भी लेने लगे. एक सर्वर के कारण हुई गड़बड़ी ने पूरी दुनिया को बौना कर दिया. पूरी दुनिया में कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट का ही कब्जा है. ऐसे में इस कंपनी के विंडोज में आई खराबी ने हमें ये सोचने पर मजबूर कर दिया कि कोई ऑप्शन तो चाहिए सबको.

मीडिया हाउसों पर भी असर

अचानक आई इस गड़बड़ी ने टीवी चैनलों से लेकर कई मीडिया हाउस के कामकाज को भी बुरी तरह प्रभावित किया. हालांकि, भारत में विमान कंपनियों को छोड़कर अन्य किसी पर इसका ज्यादा असर तो नहीं पड़ा लेकिन हां कुछ घंटों के लिए ही सही ये देश भी दशकों पीछे चला गया. अब सरकारें माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft ) से संपर्क साधने में जुटी हैं. इस एक झटके ने हमें दो सीख दे दी हैं, पहला- किसी एक सिस्टम पर निर्भरता आपको दशकों पीछे ले जा सकता है और दूसरा- एक सिस्टम इतना ताकतवर है कि वो आपको डुबो सकता है.

क्या बिल गेट्स के पास अभी भी माइक्रोसॉफ्ट है?

जानिए क्या हुआ: गेट्स ने 2000 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया और बाद में 2020 में निदेशक मंडल छोड़ दिया. सॉफ्टवेयर दिग्गज के सह-संस्थापक अपनी खुद की होल्डिंग्स और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ट्रस्ट की स्टॉक होल्डिंग्स के माध्यम से कंपनी में एक बड़े शेयरधारक बने हुए हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News