होमयोजनाPM Surya Ghar Free Electricity Scheme : पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली...

PM Surya Ghar Free Electricity Scheme : पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए 7,327 करोड़ का आवंटन, जानें क्या है ये योजना?

मोदी 3.0 कार्यकाल के लिए पहला बजट आज लोकसभा में पेश कर दिया गया है. वित्त मंत्री ने निर्मला सीतारमण ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) के बारे में विस्तार से बताया हैं. इस बजट 2024 में वित्तमंत्री ने कहा कि विकसित भारत के लिए 9 प्राथमिकताओं की आवश्यकता है, जिसमें ऊर्जा सुरक्षा भी शामिल है.

1 करोड़ परिवार को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली

सरकार ने अपने इस बजट में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का ऐलान भी किया है. उन्होंने अपने भाषण में कहा, “1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए छत पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना शुरू की गई है. इस योजना को और प्रोत्साहित किया जाएगा.”


सभी सरकारी योजनाओ के बारे में यहा पढिए..

पीएम सूर्य घर फ्री बिजली योजना क्या है?

बजटीय भाषण में निर्मला सीतारमण ने बताया कि पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) के तहत अब तक 1.28 करोड़ लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि सरकार के पास 14 लाख से अधिक आवेदन आए हैं. आइए जानते हैं पीएम सूर्य घर फ्री बिजली योजना क्या है.

पीएम मोदी ने अंतरिम बजट के बाद 15 फरवरी 2024 को इस योजना का शुभारंभ किये थे. इस स्कीम का मकसद देश के कमजोर वर्गों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली मुहैया कराना है. इस योजना के विस्तार के लिए सरकार ने इस बजट में 7,327 करोड़ रुपये का आवंटन किया है. इस योजना के तहत इच्छुक लोगों के छत पर 3 किलोवाट क्षमता की छत पर सोलर पैनल यूनिट लगाने से हर महीने 300 यूनिट तक की खपत करने वाले घर को सालाना लगभग 15,000 रुपये की बचत होगी. इसके अलावा घर के मालिक अपने घर पर बिजली पैदा कर उसे बेच भी सकता है, जिससे उनकी आमदनी बढ़ेगी.

इस योजना के तहत 2 से 3 किलोवाट क्षमता वाली सोलर सिस्टम के लिए 40 प्रतिशत अतिरिक्त सिस्टम लागत पर सब्सिडी दी जाती है, जबकि 2 किलोवाट तक की क्षमता वाले सिस्टम के लिए सोलर यूनिट की लागत का 60% कवर किया जाता है. सब्सिडी पर 3 किलोवाट क्षमता की सीमा है. मौजूदा बेंचमार्क रेट्स के मुताबिक, 1 किलोवाट सिस्टम पर 30,000 रुपये, 2 किलोवाट प्रणाली पर 60,000 रुपये और 3 किलोवाट या उससे अधिक प्रणाली पर 78,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News