होमआधार/पैनAadhaar Card : क्या आपके आधार कार्ड का हो रहा है गलत...

Aadhaar Card : क्या आपके आधार कार्ड का हो रहा है गलत इस्तेमाल, जानिए घर बैठे कैसे निकाल सकते हैं इसकी पूरी हिस्ट्री

आजकल आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़े घोटालों की कई खबरें आती रहती है. एक आधार कार्ड में 9 सिम का इस्तेमाल हो सकता है. ऐसे में हमे हमेशा यही चिंता रहती है कि कहीं हमारे आधार कार्ड का कोई गलत उपयोग ना कर लें. अगर आपको भी यह शक है कि आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) का कोई गलत इस्तेमाल कर रहा है, तो आप घर बैठे ही इसका पता लगा सकते हैं.

देश में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति की पहचान होती हैं आधार कार्ड (Aadhaar Card). या कह सकते हैं कि हमारी पहचान आधार कार्ड से जुड़ी हुई है. चाहे बैंक में खाता खुलाना हो या फिर कोई सरकारी फॉर्म भरना हो, आधार कार्ड होना आवश्यक है. इन्ही सभी चीजों में कोई दूसरा व्यक्ति भी आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है.


आधार कार्ड से जुड़ी और भी खबरें पढ़ें..

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में 12 अंकों की एक यूनिकआईडी होती है, हर व्यक्ति का आईडी नंबर अलग होता है. इसमें प्रत्येक व्यक्ति की बायोमैट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी होती है. चलिए जानते हैं कि आप घर बैठे अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री कैसे पता लगा सकते हैं.

स्टेप बाय स्टेप गाइड

  • सबसे पहले आप आधार या UIDAI ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए
  • इसके बाद यहां आपको Aadhaar Service का ऑपशन ढूंढना होगा. इस ऑपशन के नीचे आपको Aadhaar Authentication का ऑपशन मिलेगा.
  • जिसके बाद इस ऑपशन में जाकर आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड एंटर कर Send OTP वाले ऑपशन पर क्लिक करना होगा.
  • यह OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. इस OTP नंबर को आपको वेबसाइट में जाकर एंटर करना होगा.
  • OTP के अलावा ऑथेंटिकेशन टाइप, डेट रेंज भी एंटर करना होगा.
  • OTP वेरिफाई होने के बाद आप हिस्ट्री लिस्ट की सभी डिडेटल चेक कर सकेंगे.

गलत इस्तेमाल होने पर ऐसे करे रिपोर्ट

इस लिस्ट के जरिए आप अपने आधार कार्ड की पिछले 6 महीने की हिस्ट्री चेक कर सकते हैं. अगर आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है या ऐसे किसी व्यक्ति ने इस्तेमाल किया है, जिसे आप नहीं जानते, तो आप आधार हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते है या फिर [email protected] ईमेल आईडी के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News