होमबाजार/भावOne Nation One Rate : पूरे देश में एक भाव पर बिकेगा...

One Nation One Rate : पूरे देश में एक भाव पर बिकेगा Gold, One Nation One Rate की होगी शुरुआत

गोल्ड इंडस्ट्री One Nation, One Rate पॉलिसी की वकालत कर रहा है. इस पॉलिसी की शुरुआत पूर्वी भारत में अगस्त से समान दर लागू करने के साथ की जाएगी. इस बारे में जानकारी देते हुए स्वर्ण शिल्प बचाओ समिति के अध्यक्ष समर कुमार डे ने बताया कि सभी हितधारकों ने देशभर में एक समान सोने की दर के विचार में रुचि दिखाई है.

डे ने कहा, “हम अगस्त से बंगाल और पूर्वी भारत के लिए एकल दर की शुरुआत करेंगे. इस पहल में हमने सर्राफा विक्रेताओं को भी शामिल कर लिया है.”


ये भी पढ़ें..

अवैध आयात को रोकने में मदद

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (GJC) के चेयरमैन संयम मेहरा ने कहा कि इस नीति का उद्देश्य सभी हितधारकों के लिए (One Nation One Rate) समान अवसर उपलब्ध कराना और मूल्यह्रास को रोकना है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 में सोने-चांदी पर आयात शुल्क को 15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा था. उद्योग जगत के विशेषज्ञों ने कहा कि इस शुल्क में भारी कटौती अवैध आयात को समाप्त करने में मदद करेगी.

सोने की तस्करी का अनुमान

हीरा आयातक सनी ढोलकिया ने अनुमान लगाया कि कुल 950 टन आयात में से लगभग 100 टन सोने की तस्करी की जा रही है. हालांकि, उद्योग सूत्रों ने यह भी चिंता व्यक्त की है कि क्या सरकार के पास सोने से संबंधित वस्तु एवं सेवा कर (GST) के संबंध में कोई अन्य योजना है. जीजेसी ने जीएसटी परिषद से आभूषणों पर कर की दर को मौजूदा 3 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत करने की अपील की है.

सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव

देशभर के विभिन्न हिस्सों या शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग देखी जाती हैं. इसके लिए कई तर्क दिए जाते हैं. हाल ही में सोने की कीमतों में लगातार तेजी का रुझान देखने को मिला था लेकिन बजट में कस्टम ड्यूटी घटाने से कीमतें घटी हैं.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News