होमखेती किसानीBihar land Mutation News : दाखिल-खारिज को लेकर आया नया अपडेट, राजस्व...

Bihar land Mutation News : दाखिल-खारिज को लेकर आया नया अपडेट, राजस्व विभाग ने सभी डीएम को भेजा पत्र

बिहार में जमीन की खरीद-फरोख्त (Bihar land Mutation) के बाद नाम चढ़ाने के लिए अब 75 दिनों के अंदर आपको काम निपटाना होगा. इसके लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने पिछले साल लागू किये गए फीफो सिस्टम को और सख्त कर दिया है. इसके तहत अब सम संख्या वाले आवेदनों को अंचलाधिकारी और विषम संख्या वाले आवेदनों को राजस्व अधिकारी देखेंगे.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव जय सिंह ने बुधवार को जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में कहा है कि वे अपने स्तर से देखें कि दिशा निर्देशों के अनुसार दाखिल-खारिज के आवेदनों का निबटारा हो रहा है या नहीं.


ये भी पढ़ें..


बता दें, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने पिछले साल एक मार्च को फीफो (पहले आओ पहले पाओ) सिस्टम लागू किया था. इसके तहत जमीन के दाखिल -खारिज (Bihar land Mutation) के लिए आवेदन जमा करने की तारीख के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. इससे पहले आवेदनों के निपटारे में देरी होती थी और लोग परेशान रहते थे.

दस्तावेजों की जांच संबंधित राजस्व कर्मचारी करेंगे

फीफो (पहले आओ पहले पाओ) सिस्टम लागू होने से आवेदनों के निपटारे में तेजी आई है. अब विभाग ने इसे और प्रभावी बनाने के लिए नया आदेश जारी किया है. नए आदेश के अनुसार, दाखिल -खारिज के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को अपने आवेदन के साथ सभी जरूरी दस्तावेज संलग्न करने होंगे. दस्तावेजों की जांच के लिए अंचल अधिकारी संबंधित राजस्व कर्मचारी को आवेदन भेजेंगे.

24 घंटे में त्रुटिपूर्ण आवेदन में सुधार नहीं हुआ तो होगा वापस

राजस्व कर्मचारी तीन कार्य दिवस में रिपोर्ट करेंगे कि आवेदन में दिए गए दस्तावेज सही हैं या नहीं. अगर दस्तावेजों में कोई त्रुटि है तो अंचलाधिकारी 24 घंटे के भीतर उसे सुधार के लिए आवेदक को वापस कर देंगे. इसके लिए सॉफ्टवेयर में भी व्यवस्था की गई है. अगर 24 घंटे के भीतर त्रुटिपूर्ण आवेदन में सुधार नहीं किया जाता है तो वो आवेदन रैयत के लॉगिन में वापस चला जाएगा. विभाग ने स्पष्ट किया है कि दाखिल-खारिज (Bihar land Mutation) के किसी भी आवेदन का 75 दिनों के भीतर निपटारा हर हाल में हो जाना है.

अधिक भुगतान हो गया तो पैसों की होगी वापसी

कई बार ऐसा होता है कि ऑनलाइन भुगतान के दौरान जमीन लगान के लिए कुछ लोग ज्यादा पैसे जमा कर देते हैं. ऐसे में अब उन पैसों की वापसी भी की जाएगी. विभाग ने इसके लिए भी बुधवार को अलग से आदेश जारी किया है. इसके अनुसार, अगर आपसे भी जमीन लगान के लिए ज्यादा पैसे कट गए हैं, तो उसकी वापसी उसी खाते में की जाएगी, जिससे आपने भुगतान किया था.

The Bharat
The Bharat
The Bharat एक न्यूज़ एजेंसी है. ईसका उद्देश्य "पक्ष या विपक्ष नहीं बल्कि "निष्पक्ष" रुप से तथ्यों को लिखना तथा अपने पाठकों तक सही व सत्य खबर पहुंचाना है. मीडिया को हृदय की गहराइयों से निष्पक्ष बनाए रखने एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में "The Bharat" एक प्रयास है.
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest News